Business

सरकार ने मौजूदा खरीफ मौसम के दौरान 742 लाख टन धान खरीद का लक्ष्‍य तय किया

उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय खाद्य निगम और अन्य एजेंसियो ने मौजूदा खरीफ मौसम के दौरान सात सौ 42 लाख मीट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीद का लक्ष्य रखा है।

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय खाद्य निगम और अन्य एजेंसियो ने मौजूदा खरीफ मौसम के दौरान सात सौ 42 लाख मीट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीद का लक्ष्य रखा है। पिछले वर्ष छह सौ 27 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हुई थी। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने ने कहा कि 2020-21 खरीफ सीजन के लिए खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 39 हजार 122 कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बाजार में धान की जल्द आवक को देखते हुए समय से पहले 26 सितंबर से ही खरीद शुरू कर दी गई थी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नरेंद्र मोदी सरकार के प्रयासों और समर्थन मूल्य घोषित किए जाने से पिछले पांच वर्ष में दलहन उत्पादन बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार दोहरे उपाय कर रही है। एक तरफ तो घरेलू उत्पादन बढ़ाया जा रहा है और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि उपभोक्ताओं को उचित कीमत पर दाल उपलब्ध हो सके। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बफर स्टॉक से मूंग, उड़द और तुअर दाल की आपूर्ति राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को की गई है। अगले 15 दिन में खुले बाजार में दो लाख मीट्रिक टन तुअर दाल जारी की जाएगी।

खाद्य मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के बावजूद देश में खाद्यान्न की कमी नहीं है। सरकार ने कोविड संकट के दौर में भी हर एक तक खाद्यान्न की पंहुच सुनिश्चित की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए लगभग 80 करोड़ लोगों को अनाज उपलब्ध कराया गया है। आत्म निर्भर भारत योजना के तहत घरेलू उत्पादन बढ़ाए जाने की जरूरत वाले उत्पादों की भी पहचान की गई है।

केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि सरकार तिलहन उत्पादन पर भी ध्यान दे रही है। पाम ऑयल का उत्पादन बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। सूरजमुखी और सरसों तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी का भी प्रयास किया जा रहा है।सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: