World News

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया ने फिर से दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। ये मिसाइलें जापान के समुद्री क्षेत्र में दागी गईं। जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो ने बार-बार मिसाइलों का परीक्षण करने पर उत्तर कोरिया की निंदा की है। इस बीच, अमरीका ने कल चीन और रूस पर आरोप लगाया कि वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से उत्तर कोरिया का बचाव कर रहे हैं।

 

उत्तर कोरिया ने आज फिर से दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। ये मिसाइलें जापान के समुद्री क्षेत्र में दागी गईं। जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो ने बार-बार मिसाइलों का परीक्षण करने पर उत्तर कोरिया की निंदा की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे मिसाइल परीक्षणों के बारे में जनता को बतायें और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

 

इस बीच, उत्तर कोरिया ने स्पष्ट किया है कि अमरीका और दक्षिण कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के जवाब में मिसाइल परीक्षण किए हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने भी आज सवेरे उतर कोरिया के मिसाइलें दागे जाने की पुष्टि की है। उत्तर कोरिया के मंगलवार को मध्यम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद की स्थिति पर विचार के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक हुई। उत्तर कोरिया ने अमरीका पर कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य तनाव बढाने का आरोप लगाया है।

इस बीच, अमरीका ने कल चीन और रूस पर आरोप लगाया कि वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से उत्तर कोरिया का बचाव कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा है कि सुरक्षा परिषद के ये दोनों सदस्य उत्तर कोरिया को खुल्लम-खुला संरक्षण दे रहे है।

 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद परिषद के नौ सदस्यों  – अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, अलबानिया, ब्राजील, भारत, आयरलैंड, नार्वे और संयुक्त अरब अमीरात ने एक संयुक्त वक्तव्य में उत्तर कोरिया के मिसाइल दागे जाने की निंदा की है।

%d bloggers like this: