World News

विदेश मंत्री एस जयशंकर न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंचे

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की एक सप्ताह की यात्रा पर न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंच गए हैं। इस मौके पर विदेश मंत्री ने न्यूजीलैंड की संसद सदस्य प्रियंका राधाकृष्णन से मुलाकात की। उन्होंने न्यूजीलैंड की प्रमुख हस्तियों के साथ एक संवाद सत्र में भी भाग लिया।

 

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की एक सप्ताह की यात्रा पर न्‍यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंच गए हैं। डॉक्टर जयशंकर की न्यूजीलैंड की यह पहली यात्रा है। विदेश मंत्री ने न्यूजीलैंड की संसद सदस्य प्रियंका राधाकृष्णन से मुलाकात की। उन्होंने न्यूजीलैंड की प्रमुख हस्तियों के साथ एक संवाद सत्र में भी भाग लिया। डॉक्टर जयशंकर ने ट्वीट संदेश में कहा कि वे भारत-न्यूजीलैंड संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

विदेश मंत्री आज न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसमें भारतीय समुदाय डॉक्टर जयशंकर को असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित करेगा। दोनों नेता न्यूजीलैंड में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए इंडिया@75 डाक टिकट जारी करेंगे। डॉक्टर जयशंकर मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी‘ पुस्तक का विमोचन भी करेंगे। इस अवसर पर एक अन्य पुस्तक हार्टफेल्ट-द लिगेसी ऑफ फेथ का भी विमोचन किया जाएगा। इसमें सिख समुदाय के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष संबंध को प्रदर्शित किया गया है। डॉक्टर जयशंकर न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानाया महुता के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। वेलिंगटन में डॉक्टर जयशंकर भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी करेंगे।

 

यात्रा के दूसरे चरण में विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा और सिडनी जाएंगे। विदेश मंत्री की इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी यात्रा है। डॉक्टर जयशंकर आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ विदेश मंत्रियों की 13वीं बैठक में शामिल होंगे। डॉक्टर जयशंकर ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से भी मिलेंगे।सोर्सddnews

%d bloggers like this: