Himachal Pradesh

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्‍स समेत राज्य को 3652 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की दीं सौगात

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर जिले के कोठीपुरा में सात सौ पचास बिस्‍तरों वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान का उद्घाटन किया। एक हजार चार सौ सत्‍तर करोड़ रुपए से अधिक की लागत से यह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान लगभग 247 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने बिलासपुर के बांदला में एक सौ चालीस करोड़ रुपये की लागत से तैयार राजकीय जल अभियांत्रिकी महाविद्यालय का भी उद्घाटन किया। उन्‍होंने नालागढ में चिकित्‍सा उपकरण पार्क और पिंजौर से नालागढ तक चार लेन वाली सड़क परियोजना की भी आधारशिला रखी। बिलासपुर के लुहूनु मैदान में जनता को स्‍थानीय बोली में बधाई देने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि बिलासपुर में बना एम्‍स, हरित एम्‍स के नाम से जाना जाएगा चूंकि इसका निर्माण करते हुए पर्यावरण का पूरा ध्‍यान रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के लोगों को न सिर्फ किफायती स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिलेंगी बल्कि अपने घरों के निकट विशेषज्ञता पर आधारित इलाज भी उन्‍हें सुलभ हो जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि विजयादशमी के अवसर पर राज्‍य की जनता को शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का दोहरा उपहार मिला है। उन्‍होंने कहा कि पहले हिमाचल अपने रक्षाकर्मियों के लिए जाना जाता था और अब एम्‍स बन जाने के बाद चिकित्‍सा सुविधाओं के साथ अपनी पहचान बनाएगा। उन्‍होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मेडिकल टूरिज्‍म को बढ़ावा देने की आवश्‍यकता है ताकि राज्‍य की सुंदरता तथा स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक पर्यावरण का अनुभव करने के लिए दुनियाभर से आने वाले लोगों को यहां आने का एक और कारण मिले।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने सभी राज्‍यों के लिए समान विकास सुनिश्चित किया है और हिमाचल प्रदेश में हुए विकास कार्य जनता के वोट की शक्ति का परिणाम हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ऐसा पहला राज्‍य है जहां ड्रोन-नीति तैयार की गई है जिससे दूरदराज के इलाकों को  भी इसका लाभ मिलेगा। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने देवभूमि हिमाचल में पीएम मोदी का स्‍वागत करते हुए कहा कि राज्‍य के प्रति उनके स्‍नेह और उदारता के लिए राज्‍यवासी सदैव उनके आभारी रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि केवल सत्‍तर लाख की आबादी वाले छोटे राज्‍य हिमाचल प्रदेश को एम्‍स का उपहार देकर प्रधानमंत्री ने राज्‍य के विकास और जनकल्‍याण के प्रति अपना सरोकार व्‍यक्‍त किया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने संबोधन के दौरान राज्‍य को तीन हजार छह सौ तिरेपन करोड़ रुपये की परियोजनाएं समर्पित करने के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्‍यक्‍त किया।

 

इस मौके पर राज्य के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्‍य की विकास यात्रा में केंद्र सरकार से हरसंभव सहयोग और सहायता मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दस हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं को स्‍वीकृति प्रदान की और ये परियोजनाएं राज्‍य में विकास को गति देने में बडी भूमिका निभाएंगी। संसद सदस्‍य और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी इस अवसर पर कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थानों की सुविधा दिल्‍ली से बाहर भी उपलब्‍ध कराना प्रधानमंत्री का सपना रहा है, उन्‍होंने कहा कि बिलासपुर के बांदला में जल अभियांत्रिकी महाविद्यालय भी राज्‍य की जनता को प्रधानमंत्री से मिला एक बड़ा उपहार है।  नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने राज्‍य के हितों की सदैव उपेक्षा की जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्‍य का विशेष दर्जा बहाल किया।

 

इस अवसर पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में विकास परियोजनाओं के शुभारंभ और आधारशिला रखे जाने पर प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने हर घर नल हर घर जल, एम्‍स की नई सुविधा, रेल सम्‍पर्क, वन रैंक वन पेंशन और फसल बीमा तथा किसान सम्‍मान निधि योजना का विशेष उल्‍लेख किया। इस अवसर पर राज्‍यपाल राजेंद्र विश्‍वनाथ आरलेकर भी उपस्थित थे।सोर्सddnews

%d bloggers like this: