Coronavirus

कोविड-19 के खिलाफ जंग में हर रोज़ एक नया क़दम मज़बूती से रख रहा भारत

करीब तीन महीनों के बाद पहली बार पिछले 24 घंटों में भारत में कोविड के नए संक्रमित मामलों की संख्या 50,000 से कम हो गई है। कोविड के ख़िलाफ़ भारत की लड़ाई में इसे एक मज़बूत क़दम के तहत देखा जा रहा है। आज स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रैस कांफ्रैंस में कहा कि वैक्सीन के मोर्चे पर भी तेज़ी से काम हो रहा है हालांकि संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना अब भी सबसे ज़रूरी उपाय है।

 

कोविड-19 के खिलाफ अपनी जंग में भारत हर रोज़ एक नया क़दम मज़बूती से रख रहा है। इस लड़ाई में भारत ने अब तक   बहुत से महत्‍वपूर्ण मील के पत्‍थर पार कर लिए हैं।करीब तीन महीनों के बाद पहली बार पिछले 24 घंटों में नए संक्रमित मामलों की संख्‍या 50,000 से कम 46,790 हो गई है। 28 जुलाई को नए मामले 47,703 थे। और ऐसा इसलिए संभव हुआ क्यूंकि  प्रतिदिन बड़ी संख्‍या में कोविड रोगियों के ठीक होने से और मृत्‍युदर में भी लगातार गिरावट आने से भारत में सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है।

सक्रिय मामलों की संख्‍या में 10 प्रतिशत से ज्‍यादा की गिरावट आई है।  प्रति मिलियन जनसंख्या पर भारत में 310 मामले है जो कि दुनिया के दूसरे देशों से कम है। आंकड़ों के मुताबिक़ देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 7 लाख 48 हजार 538 रह गयी  है।
सक्रिय मामलों में गिरावट के अलावा ठीक होने वाले रोगियों की संख्‍या में जबरदस्‍त बढ़ोतरी हुई। ठीक होने वाले रोगियों की संख्‍या 67 लाख को पार कर गई है। सक्रिय मामलों और ठीक होने वाले मामलों के बीच भी अंतर लगातार बढ़ रहा है  । पिछले 24 घंटों में 69,720 रोगियों को ठीक  होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। राष्‍ट्रीय रिकवरी दर बढ़कर 88.63 प्रतिशत हो गई है। ठीक हुए नए रोगियों में से 78 प्रतिशत मामले 10 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के हैं।कोरोना के ख़िलाफ़ मृत्यु दर  एक फ़ीसदी से कम लाने का लक्ष्य रखा गया है। टेस्ट भी तेजी से रहे हैं । अब तक 9 करोड़ से ज्यादा लोगो का टेस्ट हो गया है ।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना का दुबारा संक्रमण हो सकता है इसलिए मास्क लगाए, दूरी का पालन करें। मंत्रालय के मुताबिक ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है और राज्यों में ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित हो सके इसके लिए समुचित उपाय किए गए हैं ।

वैक्सीन के मसले पर स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि वैक्सीन देने का प्लान बन गया है जनवरी से जुलाई तक  किनको वैक्सीन दिया जाएगा कितने डोज दिए जाएंगे इन सब पर विचार हो रहा है।

वहीं केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने सीएसआईआर की क्लिनिकल ट्रायल पोर्टल क्योर्ड (CUReD)  का शुभारंभ किया। इसकी सहायता से देश भर में कोरोना-19 सहित तमाम दवाईयों पर चल रहे क्लिनिकल ट्रायल की वर्तमान स्थिति को लाइव ट्रैक किया जा सकेगा। इस मौक़े पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा  कि कोविड-19 की वैक्सीन बनाने की दिशा में प्रयास हो रहे हैं।

इन सबके बीच कोविड के कारण ज़िंदगी की रफ़्तार न रुके इसके लिए भी सरकार प्रयास कर रही है। सभी ज़रूरी सावधानियों के साथ सोमवार से उत्तर प्रदेश और पंजाब के कई हिस्सों में स्कूल खुल गए है। मुरादाबाद में छात्रों ने स्कूल खुलने का स्वागत रंगोली बनाकर किया। वहीं अयोध्या में भी छात्र और स्कूल स्टाफ़ पूरी सावधानियों के साथ  स्कूल आ रहे हैं।

कोरोना के ख़िलाफ़ भारत पूरी एहतियात और मज़बूती के साथ क़दम बढ़ा रहा है। चाहे समुचित इलाज की व्यवस्था हो, व्यापक टेस्टिंग या फिर पूरी सावधानियों के साथ स्कूल, मेट्रो और उद्योग धंधे फिर से खोलने की प्रक्रिया देश हर मोर्चे पर सावधानी और सुरक्षा के साथ आगे बढ़ रहा है लेकिन सावधानी जरुरी है ।

सोर्स डी डी न्यूज