Coronavirus

देश में कोविड-19 के 70 लाख से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हुए; स्‍वस्‍थ होने की दर करीब 90 प्रतिशत हुई

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में 70 लाख से अधिक लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो गए हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान 67 हजार से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं.

 

मंत्रालय के अनुसार दस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में कुल संख्या के 81 प्रतिशत लोग ठीक हुए हैं. ये राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश हैं- महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आन्‍ध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान और दिल्‍ली. इन राज्‍यों में देश के 48 प्रतिशत से अधिक सक्रिय मामले हैं. देश में इस संक्रमण से ठीक होने वालों की दर 89 दशमलव सात-आठ प्रतिशत है. फिलहाल देश में कुल 6 लाख, 80 हजार सक्रिय मामले हैं.

पिछले 24 घंटों में 53 हजार 370 नये मामले दर्ज किए गए हैं. अब तक 78 लाख से अधिक लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं. मंत्रालय ने ककहा कि भारत में प्रति दस लाख की आबादी में सबसे कम संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. यह टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की सरकार की नीति के प्रभावी क्रियान्वयन के कारण संभव हुआ है.

देश में इस महामारी से मरने वालों की दर एक दशमलव पांच-एक प्रतिशत है. यह विश्व में सबसे कम दर वाले देशों में से है. पिछले 24 घंटों के दौरान 650 लोगों की इस संक्रमण से मृत्‍यु हुई है. इसे मिलाकर मरने वालों की कुल संख्‍या एक लाख 17 हजार 956 हो गई है.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 12 लाख 69 हजार से अधिक जांच की जा चुकी है. अब तक दस करोड़, 13 लाख लोगों के नमूनों की जांच की जा चुकी है.सोर्स डी डी न्यूज