National

बेंगलूर में एयरो इंडिया के समापन समारोह में दिखा भारतीय वायुसेना का जलवा

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने आज बेंगलुरू में आयोजित एयरो इंडिया-2021 के समापन समारोह को संबोधित किया ।राष्ट्रपति ने इस आयोजन को बेहद सफल बताया। तीन फरवरी से शुरू हुए इस कार्यक्रम में इस बार तकनीक के मामले में आत्मनिर्भर भारत की ताकत की झलक दिखाई दी।इस बार सेंट्रल थीम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की रोटरी विंग रही।

 

हवा में मारक क्षमता के अद्भूत नजारों को पेश करते यह दृश्य गवाह है उस सैन्य शक्ति के, जिसका लोहा अब पुरी दुनिया मानती है। यह दृश्य है ऐसे शो के समापन का जिसमें देश की आधुनिक रक्षा प्रणाली को नजदीक से देखने को मिला।

इसके समापन के मौके पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद खुद मौजूद रहे और कहा कि एयरो इंडिया का 13 वां संस्करण रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता को मजबूत करने के साथ-साथ भारत को दुनिया के लिए एक निर्माता के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

एयरो इंडिया के समापन मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया भर में कोविड-19 बाधाओं के बावजूद  एयरो इंडिया 2021 कार्यक्रम काफी सफल रहा है। उन्होंने कहा कि इस साल एयरो इंडिया  में  16000 लोगों ने हिस्सा लिया ।  वहीं  4.5 लाख से अधिक लोगों virtually कार्यक्रम का हिस्सा बने ।

बेंगलुरु में तीन दिवसीय एयरो इंडिया शो के अंतिम दिन स्टार्ट-अप मंथन कार्यक्रम को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सम्बोधित किया।रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एयरो इंडिया में भाग लेने वाले 45 एमएसएमई उद्यमियों को पहले ही 203 करोड़ रुपए के ऑर्डर मिलने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने भरोसा व्यक्त किया कि आने वाले समय में एमएसएमई में निवेश और बढ़ेगा।

गौरतलब है कि तीन दिवसीय एयरो इंडिया शो के अंतिम दिन डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज में 1200 से अधिक स्टार्ट-अप और इनोवेटर्स ने भाग लिया। गौर करने वाली बात ये है कि स्टार्ट-अप चैलेंज में सबसे ज्यादा तकनीक क्षेत्र में नवाचार उद्यमियों ने रुचि दिखाई है। इनमें 30 तकनीकी क्षेत्रों में 60 से अधिक स्टार्ट-अप है।byddnews