National

आज कई राज्यों में 54 विधानसभा सीटों पर भी मतदान

बिहार विधानसभा के चुनाव के अलावा भी देश में कई अन्य राज्यों में कई सीटो पर उपचुनाव हो रहे है जिसके लिये कल मतदान होना है… 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर कल वोटिंग होगी जिसके लिये चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है।

 

मंगलवार को जब बिहार में दूसरे चरण का मतदान होगा तो उसी समय देश के विभिन्न राज्यों में 54 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होगा।

इनमें मध्यप्रदेश में 28, छत्तीसगढ़ में 1, गुजरात में 8, हरियाणा में 1, झारखंड में 2, कर्नाटक में 2, नागालैंड में 2, उड़ीशा में 2 , तेलंगाना में 1 और उत्तरप्रदेश में 7 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सभी राज्यों में मतगढ़ना 10 नवंबर को होगी।

इन सभी राज्यों में मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, मध्यप्रदेश में पोलिंग पार्टियां मतदान स्थल पर पहुंच चुकी हैं, यहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गये हैं, कोरोना को देखते हुए इस बार मतदान पूरे कोविड स्वास्थ्य नियमों के साथ करवाया जाएगा, जिसमें मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग सबसे ज्यादा जरूरी है। राज्य में कुल 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में 28 सीटों पर 355 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जिनमें 333 पुरुष और 22 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं। 28 में से 27 सीट पर 2018 में कांग्रेस जीती थी जबकि 2013 में कांग्रेस के पास सिर्फ चार सीट थी। इस उपचुनाव में शिवराज सरकार के दर्जनभर से ज्यादा मंत्रियों की किस्मत दांव पर है। इनमें से अधिकतर मंत्रियों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में कांग्रेस सरकार से इस्तीफा दे दिया था।

वहीं कर्नाटक में भी दो सीटों पर उपचुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है, यहां बंगलूरू में राजराजेश्वरीनगर और तुमकुर जिले में एक विधानसभा सीट सीरा में उपचुनाव होना है। उपचुनावों को देखते हुए यहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर लिये गये हैं।

इसके अलावा उत्तरप्रदेश सहित बाकी राज्यों में भी उपचुनाव वाली सीटों पर मतदान की पूरी तैयारी कर ली गई है, कोविड-19 को देखते हुए इस बार खास इंतजाम किये गये हैं, पोलिंग बूथों पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था है तो वहीं मतदाताओं को भी मास्क पहनने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा खयाल रखना पड़ेगा।सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: