National

केंद्र में संयुक्त सचिव और निदेशक स्तर पर होगी लेटरल एंट्री, भारत सरकार ने मंगाये आवेदन

अनुभवी प्रोफेशनल्स और विशेषज्ञों के लिए भारत सरकार में बड़े पदों को हासिल करने का अवसर आया है। केंद्र के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग यानी डीओपीटी ने भारत सरकार के कई अहम मंत्रालयों में संयुक्त सचिव और निदेशक जैसे सीनियर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। डीओपीटी के मुताबिक प्रतिभाशाली एवं आत्मप्रेरित भारतीय नागरिक जो इन पदों पर काम करके राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के इच्छुक हैं, उनसे आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है।

 

संयुक्त सचिव स्तर और निदेशक स्तर के पदों के लिए लेटरल एंट्री यानी पार्श्व भर्ती संविदा आधार पर होगी। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी द्वारा 30 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। इसमें तीन पद संयुक्त सचिव स्तर के हैं और अन्य पद निदेशक स्तर के हैं। विस्तृत विज्ञापन और उम्मीदवारों के लिए अनुदेश, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर 06 फरवरी को अपलोड किया जाएगा । इच्छुक उम्मीदवार 06 फरवरी, 2021 से 22 मार्च, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं । उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना के आधार पर साक्षात्कार के लिए शार्टलिस्ट किया जाएगा ।

देश के निजी क्षेत्रों या अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में काम करने वाले पेशेवरों के अलावा राज्य सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों में लगभग समान पदों पर काम करने वाले लोग भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। संयुक्त सचिव स्तर वाले पदों के लिए 15 साल का और निदेशक स्तर के पदों पर आवेदन करने के लिए 10 साल का न्यूनतम अनुभव होना जरूरी होगा। इसके साथ ही संयुक्त सचिव स्तर वाले पदों के लिए न्यूनतम 40 और अधिकतम 55 वर्ष उम्र सीमा निर्धारित की गई है, जबकि  निदेशक स्तर के पदों के लिए न्यूनतम 35 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष की उम्र सीमा तय की गई है।

वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर वाले पद के लिए आवेदन मंगाये गए हैं। इसके अलावा एक दर्जन से अधिक मंत्रालयों में निदेशक स्तर वाले पदों के लिए आवेदन मंगाये गए हैं।byddnews