National

कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में हुई एनसीएमसी की बैठक

तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तट पर गहरे दबाव की स्थिति बनने और उसके चलते चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक बुलाई।

 

बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल तमिलनाडु और केरल के मुख्य सचिवों के अलावा लक्षद्वीप के सलाहकार के साथ राहत एवं बचाव कार्यों को लेकर कैबिनेट सचिव ने विस्तार से चर्चा की। बैठक के दौरान राजीव गौबा ने राज्यों और केंद्र से जुड़े मंत्रालयों और विभागों को निर्देश दिया कि नुकसान की आशंका को न्यूनतम करने और जरूरी सेवाओं को तुरंत बहाल करने के लिए तुरंत सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।

मौसम विभाग के महानिदेशक ने बैठक के दौरान बताया कि गहरे दबाव के चलते तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तट और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में 2 से 4 दिसंबर के बीच भारी से बहुत भारी वर्षा की आशंका है। उन्होंने कहा कि अभी की स्थिति के मुताबिक फसलों और जरूरी सेवाओं को ही नुकसान की आशंका है। हालांकि उन्होंने मछुआरों के समुद्र में जाने पर 4 दिसंबर तक पूर्णतया रोक लगाने की सलाह भी दी।

एनडीआरएफ डीजी ने बैठक में शामिल सदस्यों को बताया कि प्रभाव की आशंका वाले इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं।इसके अलावा तमिलनाडु में कई टीमों को अलर्ट स्थिति में रखा गया है। तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप ने अपनी तरफ से की जा रही तैयारियों के बारे में एनसीएमसी को जानकारी दी। बैठक में गृह मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, संचार मंत्रालय और ऊर्जा मंत्रालय के सचिवों के अलावा रक्षा मंत्रालय  के अधिकारी भी शामिल हुए।सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: