National

पीएम मोदी आगरा मेट्रो रेल निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्‍यम से 7 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आगरा मेट्रो रेल के निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्‍यम से 7 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आगरा मेट्रो के 2 कॉरिडोर के निर्माण कार्य को पांच वर्ष के भीतर पूरा करने का लक्ष्‍य रखा है।

 

इस मेट्रो रेल मार्ग पर शहर के सभी महत्‍वपूर्ण पर्यटन स्‍थलों को गंतव्‍य बनाया गया है। आगरा मेट्रो के शुरू होने पर ताजमहल को देखने आने वाले विश्‍वभर के पर्यटकों को इस हरित परिवहन का एक नया अनुभव प्राप्‍त होगा। उत्‍तर प्रदेश रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने जानकारी दी कि आगरा मेट्रो से पर्यटन को बढावा मिलेगा और ताजमहल और जामा मस्जिद के बीच के पहले चरण के मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर लगभग 3 वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि पहली बार धरोहरों पर प्रभाव का मूल्‍यांकन निर्माण कार्य शुरू होने के पहले आईआईटी मद्रास और भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण की मदद से यूनेस्‍को के दिशानिर्देशों के अनुरूप किया गया है। आगरा उत्‍तर प्रदेश की सबसे अधिक घनी आबादी वाले शहरों में से है और मेट्रो रेल के शुरू होने से शहर का प्रदूषण स्‍तर निश्चित रूप से कम होगा।byddnews

%d bloggers like this: