National

पूरे देश मे लागू त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था को जम्मू कश्मीर में भी लागू करने को मंजूरी

जम्मू कश्मीर के लिए एक और बड़ा कदम, पूरे देश मे लागू त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था अब जम्मू कश्मीर में भी होगी लागू, जिला पंचायत चुनाव कराने का रास्ता साफ, 2020-21 में भी जम्मू एवं कश्मीर में सेब खरीद के लिए मार्केट इंटरवेंशन स्कीम के विस्तार को मंजूरी.

 

जम्मू कश्मीर को लेकर मोदी सरकार ने एक और ऐतिहासिक फैसला लिया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में जम्मू कश्मीर में देश के अन्य राज्यो की त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था लागू करने को मंजूरी दे दी गई है।  इसके साथ ही अब जम्मू कश्मीर में जिला पंचायत चुनाव कराने का रास्ता भी साफ हो गया है। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में अब केन्द्र के कल्याणकारी कानून लागू हो गए हैं। अब ग्राम पंचायत, ब्लॉक पंचायत के अलावा जिला पंचायत स्तर पर भी चुनाव होगा।पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू -कश्मीर की जनता से इसका वादा किया था जिसे पूरा कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर में पहली बार जिला विकास परिषदों का गठन होने जा रहा है।

अनुच्छेद 370 के खात्मे के साथ अब पहली बार ग्रामीण विकास की चाभी सीधे आम जनता के हाथ में होगी । प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था लागू से होने से आम आदमी के अधिकारों को मंजबूती मिलेगी और उनकी सत्ता में सीधी भागेदारी भी सुनिश्चित हो सकेगी। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में  2018 में नवंबर-दिसंबर में पंचायत चुनाव के बाद पिछले वर्ष पहली बार प्रदेश में ब्लॉक विकास परिषदों का गठन किया गया था। अब अंतिम चरण में जिला विकास परिषदों का गठन किया जाना है।

सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: