National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट में एम्स की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के राजकोट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एम्स की आधारशिला रखी। लगभग 11,95 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस अस्पताल के 2022 के मध्य तक तैयार होने की उम्मीद है। 750 बेड वाले इस अत्याधुनिक अस्पताल में 30 बेड का आयुष ब्लॉक भी शामिल है।

 

गुजरात को नए साल का तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजकोट में एम्स की आधारशिला रखी।  इस परियोजना के लिए 201 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 1195 करोड़ रूपये है और इसका कार्य 2022 के मध्य तक पूरा होने की उम्‍मीद है। 750 बेड वाले इस अत्याधुनिक अस्पताल में 30 बेड का आयुष ब्लॉक भी होगा। इसमें एमबीबीएस की 125 सीटें और नर्सिंग की 60 सीटें होंगी।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा साल 2020 में संक्रमण की निराशा थी, चिंताएं थी, चारों तरफ सवालिया निशान थे। लेकिन 2021 इलाज की आशा लेकर आ रहा है। वैक्सीन को लेकर भारत में हर जरूरी तैयारियां चल रही हैं। इसलिए साल का ये अंतिम दिन भारत के लाखों डॉक्टर्स, हेल्थ वॉरियर्स, सफाई कर्मियों, दवा दुकानों में काम करने वाले, और दूसरे फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को याद करने का है।

अब जब कि कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने जा रही है तब पीएम मोदी ने देशवसियों को इससे लड़ने के लिए ‘दवाई भी और कड़ाई भी’ का नया मंत्र दिया है। पीएम ने कहा कि मुश्किल भरे इस साल ने दिखाया है कि भारत जब एकजुट होता है तो मुश्किल से मुश्किल संकट का सामना वो कितने प्रभावी तरीके से कर सकता है। प्रधानमंत्री ने लोगों अपील करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अफवाहों पर ध्यान न दें।

एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निबाएं। बगैर जांच परख के कोई भी मैसेज सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड करने से बचें। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि मेडिकल सेक्टर में गुजरात की सफलता के पीछे 2 दशकों का अनवरत प्रयास है, समर्पण और संकल्प है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में मिशन मोड में काम कर रही है। भारत वैश्विक स्वास्थ्य का नर्व सेंटर बनकर उभरा है।  byddnews