National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में एऩसीसी कैडेट्स को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में आज नेशनल कैडेट कॉर्प्स के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। दिल्ली कैंट के करिअप्पा ग्राउंड में हुए कार्यक्रम में अलग-अलग राज्यों की ओर से परेड निकाली गई। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे। पीएम को 17 निदेशालय के कैडेट्स ने सलामी दी।

 

इस रैली में थल सेना, नौसेना और वायुसेना की झांकी के जरिए ये जानकारी भी दी गई कि किस तरह कैडेट्स को ट्रेनिंग दी जाती है।

कोरोना काल के इस दौर में कोविड से संबंधित झांकियां भी निकाली गईं।  रोमांचकारी, स्वच्छता और कोविड से संबंधित झांकी निकाली जा रही है

यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया अभियान को बड़ी खूबसूरती से दर्शाया गया। प्रधानमंत्री ने यहां एनसीसी कैडेट्स को शुभकामनाएं दी और कहा कि ये देश का गौरव हैं। श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स और निदेशालय को पुरस्कृत किया गया। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना निदेशालय को सर्वश्रेष्ठ निदेशालय का खिताब मिला वहीं महाराष्ट्र निदेशालय को चैंपियन ट्रॉफी का उपविजेता घोषित किया गया।

इस कार्यक्रम में पीएम ने एनसीसी को संबोधित भी किया। उन्होंने गौरव के साथ कहा कि बाढ़ से लेकर हर प्राकृतिक आपदा में एनसीसी कैडेट्स ने लोगों की मदद की और कोविड महामारी के दौरान भी समाज की सेवा करने में प्रशासन की भरपूर मदद की।

पीएम ने यहां नक्सलवाद का जिक्र किया और कहा कि सुरक्षाबलों के शौर्य के कारण नक्सलियों की कमर टूट गई और वो समाज की मुख्य धारा से जुड़ने लगे। अब कुछ ही जिलों में नक्सलवाद मौजूद है।

देश की सीमावर्ती और समुद्री किनारों की रक्षा और सुरक्षा से जुड़े नेटवर्क को मजबूत करने के लिए एनसीसी की भागादारी को बढ़ाने पर जोर दिया। ऐसे 175 जिलों में एनसीसी को नया दायित्व दिया जाएगा। जिसमें गर्ल्स कैडेट्स की भूमिका भी अहम होगी।byddnews

%d bloggers like this: