National

प्रधानमंत्री ने आठ फसलों की अधिक पोषण वाली 17 किस्में राष्ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज खाद्य और कृषि संगठन- एफएओ के 75वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में हाल में आठ फसलों की 17 विकसित किस्‍म को राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर उन्होंने 75 रुपये के मूल्य का स्मारक सिक्का भी जारी किया।

 

विश्‍व खाद्य दिवस के अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि खाद्य क्रान्ति की दिशा में सरकार के प्रयासों में देश का किसान महत्‍वपूर्ण स्‍तम्‍भ है। उन्होंने कहा कि किसानों ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान देश में खाद्य आपूर्ति बनाये रखने में किसानों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने देश में कुपोषण के मुद्दे के समाधान के लिए बहुआयामी कदम उठाये हैं। पीएम मोदी ने कहा कि एक ओर बच्‍चों और माताओं के लिए पौष्टिक आहार बढ़ाने पर जोर दिया गया है तो दूसरी ओर साफ-सफाई के मानक बढ़ाने के भी प्रबन्‍ध किये गये हैं।

जलजीवन मिशन के माध्‍यम से पेयजल की सुविधा, इन्‍द्रधनुष मिशन के तहत 11 करोड़ शौचालयों का निर्माण, टीके की व्‍यवस्‍था, बालिकाओं के लिए एक रुपये में सेनीटरी पैड तथा शिक्षा पर ध्‍यान दिये जाने जैसे कदम उठाये गये। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक किसानों को केवल एक ही किस्‍म के बीज उपलब्‍ध थे। हालांकि पिछले छह वर्षों में सरकार ने 45 किस्‍म के नये बीज उपलब्‍ध कराये। उन्‍होंने कहा कि जब विश्‍व कोरोना महामारी से जूझ रहा था, सरकार ने 80 करोड़ से अधिक लोगों के लिए पौष्टिक आहार उपलब्‍ध कराया।

सोर्स डी डी न्यूज