National

प्रधानमंत्री ने उद्योग मंडल ‘एसोचैम’ के स्थापना सप्ताह कार्यक्रम को संबोधन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल उद्योग मंडल एसोचैम के स्थापना सप्ताह को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा सिर्फ आत्मनिर्भरता ही हमारा चैलेंज नहीं है बल्कि हम इस लक्ष्य को कितनी जल्दी हासिल करते हैं, ये भी उतना ही महत्वपूर्ण है। उद्योगपति रतन टाटा को ‘एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ दी सेंचुरी अवॉर्ड’ से सम्मानित किया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एसौचैम के स्थापना सप्ताह समारोह को संबोधित किया। वैश्विक स्तर पर और विभिन्न सेक्टरों में भारत की प्रगति को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ऐसे रास्ते पर आगे बढ़ रहा है जहां लोग अब ये कहने लगे हैं कि भारत क्यों नहीं, जबकि पहले कहते थे भारत क्यों ?..

पीएम ने कहा कि आने वाले 27 साल भारत की वैश्विक भूमिका को ही तय नहीं करेंगे, बल्कि ये हम भारतीयों के सपनों और इच्छा शक्ति दोनों को परखेंगे। ये वक्त भारतीय इंडस्ट्री के रूप में एसोचेम की क्षमता, प्रतिबद्धता और साहस को दुनिया भर को दिखा देने का है। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर उद्योगपति रतन टाटा को ‘एसोचैम एंटरप्राइज ऑफ दी सेंचुरी अवॉर्ड’ से भी सम्मानित किया।

रतन टाटा ने टाटा समूह की ओर से ये पुरस्कार ग्रहण किया। एसोचैम की स्थापना देश के सभी क्षेत्रों के प्रवर्तक चैंबरों ने 1920 में की थी। इसके तहत 400 से अधिक चैंबर और व्यापार संघ आते हैं। देश भर इसके सदस्यों की संख्या 4.5 लाख से अधिक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के विकास में रतन टाटा का काफी अहम योगदान रहा है, इसलिए उन्हें इस महत्वपूर्ण मौके पर सम्मानित किया जा रहा है। byddnews