National

भारत ने अफगानिस्तान के साथ शतूत बांध निर्माण की घोषणा की

विदेश मंत्री डॉ. एस.जयशंकर ने अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई की. भारत ने अफगानिस्तान के साथ शतूत बांध निर्माण की घोषणा की. भारत अफगानिस्तान में निवेश करेगा 80 मिलियन डॉलर. 80 मिलियन डॉलर से होगी 100 परियोजनाओं की शुरूआत.

 

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने जेनेवा में 23 से 24 नवंबर तक आयोजित हो रहे दो दिवसीय, अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई वीटीसी के जरिए की। सम्मेलन की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ अफ़गानिस्तान और फ़िनलैंड के द्वारा की गई। इस सम्मेलन का उद्देश्य 2015 से 2024 के दूसरे भाग के दौरान दुनिया भर में हो रहे बदलावों के बीच अफ़गानिस्तान के प्रति अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रतिबद्धता को दर्शाना है। अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 में भारतीय विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान के साथ शतूत बांध के निर्माण के लिए एक समझौते की घोषणा की। यह बांध काबुल शहर के 20 लाख निवासियों को सुरक्षित पेयजल प्रदान करेगा।

इससे पहले भारत ने अफगानिस्तान के काबुल शहर को बिजली प्रदान करने वाली 202 किलोमीटर की फुल-ए-खुमरी ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण किया था। विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में हाई इम्पैक्ट सामुदायिक विकास परियोजनाओं के चौथे चरण को शुरू करने की घोषणा की। इस परियोजना के तहत भारत अफगानिस्तान में 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत से 100 परियोजनाओं का आरंभ करेगा।

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर अफगानिस्तान के विकास में एक सच्चा पड़ोसी और रणनीतिक साझेदार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया जो पूरी तरह से अफगानिस्तान के लोगों के विकास और कल्याण पर केन्द्रित है।सोर्स डी डी न्यूज