National

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रदान किए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वर्ष 2018-19 के लिए एनएसएस पुरस्कार 3 विभिन्न श्रेणियों में 42 विजेताओं को दिया गया। केंद्रीय युवा और खेल मंत्री किरेन रिजिजू भी नई दिल्ली के विज्ञान भवन से कार्यक्रम में शामिल हुए। देश में एनएसएस के लगभग 40 लाख स्वयंसेवक हैं।

 

राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े स्वयं सेवको को  गुरुवार को राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल मोड के माध्यम से वर्ष 2018-19 के लिए एनएसएस पुरस्कार प्रदान किए।  युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू समारोह के लिए दिल्ली के विज्ञान भवन में मौजूद थे। एनएसएस पुरस्कार 3 विभिन्न श्रेणियों में 42 विजेताओं को दिया गया।  राष्ट्रपति ने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और महिला कैडेटों के योगदान की सराहना की जिन्होंने उनकी असाधारण निष्ठा, सेवा और साहस की भावना का प्रदर्शन किया।

NSS एक केंद्रिय क्षेत्र की योजना है जिसे साल 1969 में शुरू किया गया थाऔर इसका प्राथमिक उद्देश्य स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से युवा छात्रों के व्यक्तित्व और चरित्र को विकसित करना है। फिलहाल देश में एनएसएस के लगभग 40 लाख स्वयंसेवक हैं। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि सभी एनएसएस पुरस्कार विजेता देश का भविष्य हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा बनेंगे।

इस बीच, पुरस्कार विजेताओं ने अपने निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

एनएसएस स्वयंसेवक सामाजिक रूप से प्रासंगिक मुद्दों पर काम करते हैं। जो नियमित और विशेष शिविर वाली गतिविधियों के माध्यम से समुदाय की आवश्यकताओं पर प्रतिक्रिया देने के लिए विकसित होते रहते हैं।  इस तरह के मुद्दों में साक्षरता और शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और पोषण, पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक सेवा कार्यक्रम, महिलाओं का सशक्तिकरण, आर्थिक विकास गतिविधियों से जुड़े कार्यक्रम, आपदाओं के दौरान बचाव और राहत शामिल हैं।

सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: