National

“लोकेट नीयरेस्ट पुलिस स्टेशन” मोबाइल ऐप मुसीबत में करेगा मदद

अगर आप किसी अनजान इलाके में हैं, और अचानक कहीं ऐसी परेशानी में फंस गए हों, जहां आपको पुलिस की मदद की ज़रूरत हो. ऐसे में अब घबराने की जरूरत नहीं होगी. ऐसी स्थिति में “लोकेट नीयरेस्ट पुलिस स्टेशन” मोबाइल ऐप (Locate Nearest Police Station Mobile App) आपकी मदद करेगा. इसके जरिए ना सिर्फ आपको नजदीकी पुलिस स्टेशन के लोकेशन और वहां के फोन नंबर के बारे में जानकारी मिल सकेगी बल्कि सीधे आप वहाँ संपर्क कर मदद भी मांग सकते हैं.

 

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला की अध्यक्षता में हुए एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी द्वारा तैयार किए गए इस मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया. आम लोग इसे केंद्रीय गृह मंत्रालय  के digitalpolice.gov.in पुलिस पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं.

यह ऐप विशेष रूप से किसी भी आपात स्थिति के दौरान ख़ास तौर पर महिला यात्रियों, अंतरराज्यीय यात्रियों, घरेलू और विदेशी पर्यटकों सहित विभिन्न उपयोगकर्ताओं की मदद करेगा. इसमें 112 डायल करने की सुविधा भी है तो साथ ही ऐप के जरिए ही स्थानीय पुलिस को भी कॉल किया जा सकता है.

यह किसी नागरिक तक पुलिस की पहुंच में सुधार की दिशा में एक और अहम कदम है. इसे एनसीआरबी द्वारा प्रदान की जा रही अन्य केंद्रीय नागरिक सेवाओं जैसे “मिसिंग पर्सन सर्च”, “जेनरेट व्हीकल एनओसी”, “घोषित अपराधियों की जानकारी” और राज्य नागरिक पुलिस पोर्टल्स द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न प्रकार की अन्य सेवाओं की अगली कड़ी के तौर पर देखा जा सकता है.

कार्यक्रम के दौरान एनसीआरबी के दूसरे सीसीटीएनएस हैकथॉन और साइबर चैलेंज 2020-21 का उद्घाटन किया गया. दूसरा सीसीटीएनएस हैकथॉन पुलिस कर्मियों के विश्लेषण और समझ को बढ़ाने और उसको गहरा करने के लिए है. यह हैकाथॉन बीते साल मार्च  में संपन्न हुए हैकथॉन एंड साइबर चैलेंज की निरंतरता में है. पुलिस अधिकारी, विशेष रूप से तकनीक से जुड़े लोग, शिक्षा, उद्योग, छात्रों और अन्यों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है ताकि मौजूदा आईटी ऍप्लिकेशन्स में सुधार करने में मदद मिल सके और साथ ही सीसीटीएनएस तंत्र में सुधार के लिए नए आईटी ऍप्लिकेशन्स की पहचान करने में मदद मिल सके.b yddnews

%d bloggers like this: