IndiaNational

पीएम ने कृषि-इंफ्रा फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा शुरू की

मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत 8.55 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों को 17,100 करोड़ रुपये की छठी किस्त जारी की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कृषि-उद्यमियों, स्टार्टअप, कृषि-तकनीक के खिलाड़ियों और किसान समूहों के लिए कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा शुरू की।

मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत 8.55 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों को 17,100 करोड़ रुपये की छठी किस्त भी जारी की।

प्रधान मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नए कृषि अवसंरचना कोष का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

पिछले महीने, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने COVID-19 संकट के जवाब में घोषित 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक के प्रोत्साहन पैकेज के हिस्से के रूप में इस निधि को मंजूरी दी थी, जबकि पीएम-केसान 2018 से चल रही योजना है।

नई कृषि-धन निधि, जिसकी अवधि 2029 तक 10 वर्ष होगी, का लक्ष्य फसल उपार्जन प्रबंधन और सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों के लिए ब्याज सबवेंशन और वित्तीय के माध्यम से व्यवहार्य परियोजनाओं में निवेश के लिए मध्यम से दीर्घकालिक ऋण वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करना है।

इसके तहत, प्राथमिक कृषि-ऋण समितियों, किसान समूहों, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ), कृषि-उद्यमियों, स्टार्टअप और कृषि-तकनीकी खिलाड़ियों को ऋण के रूप में कई उधार संस्थानों के साथ साझेदारी में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की मंजूरी दी जाएगी।

पहले से ही सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में से 11 ने कृषि मंत्रालय के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
निधि के तहत, लाभार्थियों को परियोजनाओं की उपादेयता बढ़ाने के लिए लगभग 3 प्रतिशत ब्याज उपनिवेश और 2 करोड़ रुपये तक की क्रेडिट गारंटी प्रदान की जाएगी।

चालू वर्ष में 10,000 करोड़ रुपये और अगले तीन वित्तीय वर्षों में 30,000 करोड़ रुपये की राशि के साथ शुरू होने वाले चार वर्षों में ऋण वितरित किए जाएंगे।

इस वित्तपोषण सुविधा के तहत पुनर्भुगतान के लिए अधिस्थगन भिन्न हो सकते हैं, न्यूनतम छह महीने और अधिकतम दो वर्ष।

इसके अलावा, 2 करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए माइक्रो और स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) स्कीम के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के तहत इस वित्तपोषण सुविधा से पात्र उधारकर्ताओं के लिए क्रेडिट गारंटी कवरेज उपलब्ध होगा। इस कवरेज के लिए शुल्क का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।

एग्री-इंफ्रा फंड, जिसे एक ऑनलाइन प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रबंधित और मॉनिटर किया जाएगा, जो सभी योग्य संस्थाओं को फंड के तहत ऋण के लिए आवेदन करने में सक्षम करेगा।