Madhya Pradesh

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020: केंंद्र सरकार से इस राज्य के किसानों को मिली बड़ी राहत

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

मध्य प्रदेश के 15 जिलों में 28 अगस्त से भारी बारिश हुई थी और इस कारण से किसान समय पर फसल बीमा का प्रीमियम जमा नहीं करा पाए थे।

मध्यप्रदेश के ज्यादा प्रभावित जिले:

अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, हरदा, होशंगाबाद, देवास, रायसेन, सीहोर, खंडवा, खरगौन, धार, बड़वानी,अलीराजपुर।

मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम के भुगतान की अंतिम तिथि को बढ़ाने का अनुरोध किया था. और उनकी इस मांग को मानते हुए केंद्र सरकार ने तारीख आगे बढ़ाकर 7 सितंबर कर दी है.

केंद्र ने किसानों के लिए राहत का ऐलान किया है और ये फैसला मध्य प्रदेश के किसानों के लिए है।

कमल पटेल ने न्यूज एजेंसी को बताया, “केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम भुगतान की तारीख रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, देवास और हरदा जिलों में बढ़ाकर 7 सितंबर कर दी है.” इस भुगतान कि अंतिम तिथि पहले 31 अगस्त थी।

उन्होंने लिखे हुए पत्र में केन्द्र सरकार को बताया था कि किसान बारिश और बाढ़ की वजह से समय पे प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सके थे। ये पत्र उन्होंने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि बीमा कंपनी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष, सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) एमके पोद्दार, को भेजा था ।