Politics

बिहार में आज होगा दूसरे चरण का मतदान, 17 ज़िलों की 94 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

बिहार में आज दूसरे दौर का मतदान है जिसके लिये चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है… आयोग ने निष्पक्ष चुनाव के लिये सुरक्षा के पुख्ता इंताजाम किये है तो लोगों से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील भी की है।

 

बिहार में मंगलवार यानी आज विधानसभा चुनाव के लिये दूसरे दौर का मतदान होगा। इस चरण में प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधान सभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 17 जिलों के दो करोड़ 85 लाख मतदाता 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

मंगलवार को जिन 94 सीटों पर मतदान होगा इनमें से चार जिलों की आठ सीटों पर मतदान सुबह 7:00 बजे से प्रारंभ होकर शाम 4:00 बजे तक ही होगा। अन्य 86 सीटों पर सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान होगा। जिन सीटों पर शाम 4:00 बजे मतदान खत्म होगा, उनमें मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारू व साहेबगंज, दरभंगा जिले की कुशेश्वरस्थान व गौाड़ाबौराम, खगडिय़ा के अलौली व बेलदौर और वैशाली जिले की राघोपुर सीट शामिल हैं।

इस चरण में तीन हजार 548 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। दूसरे दौर में 80 वर्ष से अधिक और पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) मतदाताओं की संख्या 20 हजार 240 है। दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए बनाए गए कुल 41 हजार 362 बूथों में से 18 हजार 878 पर दो-दो ईवीएम होंगी।

निर्वाचन आयोग के अनुसार दूसरे चरण की सीटों पर राजद ने 56, लोजपा ने 52, भाजपा ने 46, जद यू ने 43, बसपा ने 33, कांग्रेस ने 24 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं। निबंधित 156 छोटे दलों के 623 प्रत्याशियों के साथ 513 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं।

दूसरे दौर चुनाव को लेकर प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। चौक-चौराहों पर वाहनों की चेकिंग की जा रही है। सिर्फ पटना जिले में ही 15 हजार पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती अलग-अलग जगहों और मतदान केंद्रों पर की गई है। इसके साथ ही जिला पुलिस बल के पांच हजार सशस्त्र बलों के जवान तैनात रहेंगे। वहीं तीन हजार होमगार्ड के जवानों को भी मतदान के दिन ड्यूटी पर लगाया गया है।

इस चरण में बीजेपी कोटे से दो मंत्री पटना साहिब से नंदकिशोर यादव और मधुबन से राणा रणधीर चुनावी मैदान में होंगे। पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के दोनों बेटों यानी तेज प्रताप और तेजस्वी यादव के चुनावी भाग्य का फैसला भी इसी चरण में होना है यानि इसी चरण में महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किए गए तेजस्वी प्रसाद यादव राघोपुर से मैदान में हैं। दूसरे चरण में चुनाव में कांग्रेस के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी होगी.इस चरण में उसे 24 सीटें मिली हैं। इसमें लगभग आधे दर्जन पार्टी के दिग्गज नेता अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, पार्टी के बड़े नेताओं की सूची में डॉ अशोक कुमार और विजय शंकर दुबे के अलावा कृपानाथ पाठक हैं जिनकी प्रतिष्ठा दूसरे चरण में दांव पर।सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: