Sports

IPL 2020, दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रनों से हराया

आईपीएल 2020 के 19वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 59 रनों से हरा दिया. इस सीज़न में दिल्ली की यह चौथी जीत है. दिल्ली ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए थे. इसके जवाब में आरसीबी की टीम निर्धारित ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 137 रन ही बना पाई.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी दिल्ली को शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 6.4 ओवर में 68 रन जोड़े. शॉ 23 गेंदो में 42 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हुए. 182.61 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले शॉ ने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए. वहीं धवन ने तीन चौको के साथ 28 गेंदो में 32 रनों की पारी खेली.

इसके बाद श्रेयस अय्यर सिर्फ 11 रन बनाकर चलते बने. देवदत्त पडिकल ने बाउंड्री पर अय्यर का शानदार कैच पकड़ा. 11.3 ओवर में 90 रनों पर तीन विकेट गिर जाने के बाद मार्कस स्टोइनिस और ऋषभ पंत ने दिल्ली के गेंदबाज़ों पर धावा बोल दिया.

पंत ने 25 गेंदो में 37 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से तीन चौके और दो छक्के निकले. वहीं मार्कस स्टोइनिस ने 26 गेंदो में नाबाद 53 रनों की तूफानी पारी खेली. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 203.85 का रहा. अपनी अर्धशतकीय पारी में स्टोइनिस ने छह चौके और दो छक्के निकले. स्टोइनिस ने सिर्फ 24 गेंदो में अपना अर्धशतक पूरा किया. इस सीज़न में उनकी यह दूसरी फिफ्टी है.

वहीं आरसीबी के लिए तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाज़ी की. सिराज ने चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट चटकाए. इसके अलावा ऑफ स्पिनर वाशिंग्टन सुंदर ने काफी किफायती गेंदबाज़ी की. सुंदर ने चार ओवर में सिर्फ 20 रन दिए.

इसके बाद दिल्ली से मिले 197 रनों के लक्ष्य के जवाब में आरसीबी ने बेहद खराब शुरुआत की. तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रहे देवदत्त पडिकल सिर्फ 04 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद 27 रनों के स्कोर पर आरोन फिंच 13 भी सस्ते में आउट हो गए. पडिकल को अश्विन और फिंच को अक्षर ने पवेलियन भेजा.

वहीं 43 रनों के स्कोर पर एबी डिविलियर्स भी सिर्फ 09 रन बनाकर कैच आउट हो गए. यहां से आरसीबी की जीत की उम्मीद भी खत्म हो गई. हालांकि, कप्तान विराट कोहली ने संभल कर खेलते हुए टीम का स्कोर आगे बढ़ाया. लेकिन बढ़ते रिक्वायर्ड रेट ने उन्हें भी दबाव में ले लिया.

39 गेंदो में 43 रन बनाकर कोहली भी पवेलियन लौट गए. कोहली को रबाडा ने अपना शिकार बनाया. अपनी इस पारी में कोहली ने दो चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने आरसीबी के किसी भी बल्लेबाज को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. मोईन अली 11, शिवम दुबे 11 और वाशिंग्टन सुंदर 17 रन बनाकर आउट हो गए.

दिल्ली की इस जीत के हीरो रहे तेज़ गेंदबाज़ कगीसो रबाडा. रबाडा ने अपने कोटे के चार ओवर में 24 रन देकर चार विकेट चटकाए. उन्होंने कोहली, संदुर, उडाना और शिवम दूबे को अपना शिकार बनाया. इसके अलावा अक्षर पटेल और एनरिक नोर्टजे ने भी कमाल की गेंदबाज़ी की. पटेल ने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिए. वहीं नोर्टजे ने चार ओवर में 22 रन देकर दो बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बनाया.

Byabp