Sports

रोहित शर्मा बने वनडे के नये कप्तान

नई दिल्ली. रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के नए कप्तान बन गए हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 टीम की कमान भी संभालेंगे. भारतीय टीम को इसी महीने दक्षिण अफ्रीका (India tour of South Africa) दौरे पर जाना है. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) इस दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगी. कोरोना वायरस की वजह से यह दौरा एक सप्ताह देर से शुरू होगा. इसी कारण सीरीज के टी20 मैच टाल दिए गए हैं।

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन तीनों फॉर्मेट में संतोषजनक रहा था. लेकिन इस दौरान टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी थी. 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में, 2019 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में और 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम को हार मिली. पिछले दिनों टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 से ही टीम बाहर हाे गई थी. पिछले दिनों कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल खत्म हुआ है. उनकी जगह राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) टीम के नए कोच बने हैं. शास्त्री के जाते ही कोहली का कद घटने लगा है।

विराट कोहली (Virat Kohli) को बीसीसीआई की ओर से जोरदार झटका मिला है. उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया है. टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) से पहले उन्होंने टी20 की कप्तानी छोड़ने की बात कही थी. तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 के बाद वनडे टीम की कमान भी दी जा सकती है. बुधवार को बीसीसीआई (BCCI) की ओर से रोहित को नया वनडे कप्तान बना दिया गया. यानी कोहली अब सिर्फ टेस्ट के कप्तान रहेंगे।

rohit sharma

बीसीसीआई (BCCI) ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम (Team India) का ऐलान कर दिया. इस टीम में 18 खिलाड़ी शामिल गए हैं. भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर टीम को तीन टेस्ट और तीन वनडे (India vs South Africa) मुकाबले खेलने हैं. पहले सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से होनी थी, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट के कारण सीरीज को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया था. अब यह सीरीज 26 दिसंबर से शुरू होगी।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयनसमिति ने वनडे टीम के बारे में भी बड़ा फैसला लिया है. चयनसमिति ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए वनडे टीम का कप्तान भी चुन लिया है. रोहित शर्मा  (Rohit Sharma) को भारतीय वनडे टीम का नया कप्तान बना दिया गया है. इसके साथ ही लिमिटेड ओवर यानी वनडे और टी20 फॉर्मेट की दोनों टीमों की कप्तानी रोहित शर्मा के पास आ गई है. रोहित शर्मा को हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी।

विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान बरकरार रखा गया है. लेकिन उनका नायब बदल गया है. रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का उप कप्तान भी बना दिया गया है। हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में अजिंक्य रहाणे यह जिम्मेदार संभाल रहे थे।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा , मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

%d bloggers like this: