National

वैक्सीन के मोर्चे पर प्रधानमंत्री ने संभाली कमान, तीन शहरों में तीन संस्थानों का दौरा कर प्रयोगशालाओं का किया निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन के विकास और विनिर्माण में शामिल केंद्रों का दौरा करने के लिए कल तीन शहरों की यात्रा की।

 

यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री शाम को पुणे के सीरम इन्‍सटीट्यूट पहुंचे। यह संस्‍थान वैश्विक फार्मा कम्‍पनी अस्‍त्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय की भागीदारी में कोविड-19 वैक्‍सीन विकसित कर रहा है।

लगभग एक घंटे के दौरे में प्रधानमंत्री का संस्‍थान के संस्‍थापक सायरस पुनावाला और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अतेर पुनावाला ने स्‍वागत किया। वैक्‍सीन संयंत्र में प्रबंधक दल और वैज्ञानिकों के एक समूह ने प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन के विभिन्‍न चरणों के बारे में अवगत कराया।

पीएम मोदी ने वैक्‍सीन के तैयार होने, उत्‍पाद और वितरण समेत पूरी स्थिति की विस्‍तृत समीक्षा की।

पुणे आने से पहले प्रधानमंत्री सुबह अहमदाबाद के जायडस बायोटेक पार्क और बाद में हैदराबाद के भारत बायोटेक भी गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज हैदराबाद पहुंचने पर भारत बायोटेक केंद्र में कोविड-19 की स्‍वदेशी वैक्सीन के निर्माण के बारे में जानकारी दी गई। हैदराबाद में भारत बायोटेक का दौरा करने के बाद उन्‍होंने अब तक के परीक्षणों के लिए वैज्ञानिकों बधाई दी। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बायोटेक, आईसीएमआर के साथ मिलकर बहुत तेजी से वैक्‍सीन बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

इससे पहले, उन्होंने भारत बायोटेक की वैक्सीन विकास और विनिर्माण प्रयोगशालाओं का दौरा किया और वरिष्ठ वैज्ञानिकों तथा अन्य लोगों के साथ बातचीत की। यहां उन्हें कोविड-19 के लिए कोवाक्सिन वैक्सीन के निर्माण से संबंधित प्रगति के बारे में बताया गया।सोर्स डी डी न्यूज