National

रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा – देश में आर्थिक सुधार उम्‍मीद से बेहतर

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि चालू राजकोषीय वर्ष की पहली तिमाही के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था आशा से अधिक रफ्तार से मंदी से उबरी है। हालांकि उन्होंने साथ ही चेतावनी दी कोविड-19 संक्रमण बढ़ने के कारण आर्थिक मंदी का जोखिम बना हुआ है।

 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास कल भारतीय विदेशी मुद्रा विनिमय कारोबारियों के संगठन की वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि आर्थिक वृद्धि की संभावनाओं में सुधार हुआ है, लेकिन त्योहारों के बाद बाजार में मांग बढ़ने का सिलसिला जारी रहने तथा कोविड वैक्सीन से जुड़ी बाजार की आपेक्षाओं के आंकलन पर निगरानी रखनी होगी।

आठ राज्यों में कोविड-19 के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी को देखते हुए गृहमंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण पर अंकुश रखने के लिए राज्यों को नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित आठ राज्यों में कई आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियों के प्रमुख केन्द्र हैं। पिछले दो महीनों में सरकार ने प्रोत्साहन की अनेक योजनाओं के जरिये अर्थव्यस्था में मांग बढ़ाने के लिए दो पैकेज घोषित किये हैं।सोर्स डी डी

%d bloggers like this: