CoronavirusIndiaNationalSportsWorld News

जानिए 15 अगस्त की 5 बडी खबरें

 हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. TheNews24×7 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों का पिटारा लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी,जानिए 15 अगस्त की 5 बडी खबरें…

1.धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

M.S Dhoni

जानिए 15 अगस्त की 5 बडी खबरें मे सबसे बडी खबर भारत के दिग्‍गज विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उन्‍होंने आर्मी अंदाज में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके इसकी घोषणा की. धोनी ने अपने पूरे सफर का एक वीडियो शेयर किया और कहा कि शाम 7 बजकर 29 मिनट से उन्‍हें रिटायर माना जाए.पिछले साल इंग्‍लैंड में हुए वर्ल्‍ड कप में न्‍यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से ही धोनी क्रिकेट से दूर थे. उन्‍होंने उस दौरान घरेलू मैच भी नहीं खेले थे और आर्मी के साथ ट्रेनिंग करने चले गए थे.

2. पांच महीने बाद आज से फिर शुरू होगी वैष्णो देवी यात्रा

बैष्णो देवी मंदिर

जम्मू-कश्मीर में रियासी जिले की त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्णो देवी गुफा मंदिर की यात्रा कोरोना वायरस  के मद्देनजर करीब पांच महीने तक निलंबित रहने के बाद आज से फिर से शुरू होगी.
हर रोज अधिकतम 2,000 तीर्थयात्रियों की सीमा तय की गई है, जिनमें से 1,900 यात्री जम्मू-कश्मीर और शेष 100 यात्री बाहर के होंगे.

3.कोविड-19 वैक्सीन बनने के बाद पहला डोज कोविड योद्धाओं को दिया जायेगा

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन पर वैज्ञानिक कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अगर उनकी कोशिश सफल होती है, तो कोविड​​-19 योद्धा खुराक पाने पहले होंगे.चौबे ने कहा, ‘यह देश के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक दिन है. स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर, हमारे प्रधानमंत्री ने इस मिशन की घोषणा की. इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक बदलाव आएगा.

4.पहली बार न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया गया

भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर शनिवार को न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया गया. यह पहली बार है जब इस प्रसिद्ध स्थल पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया है. >>अमेरिका के अलावा भी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रह रहे भारतीयों ने भारत का 74वां स्वतंत्रता दिवस तिरंगा फहराकर, राष्ट्रगान और देश भक्ति भरे गीत गाकर मनाया.

5.भारत और नेपाल में तनाव के बीच ओली ने पीएम मोदी को किया फोन

KP Oali

सीमा विवाद को लेकर तनाव के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है.
भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार केपी शर्मा ओली ने बातचीत के दौरान भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. केपी ओली ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के हालिया चुनाव के लिए बधाई भी दी.

%d bloggers like this: