Coronavirus

भारत आज से करेगा वैक्सीन सप्लाई

भूटान, बांग्लादेश, मालदीव सेशल्स सहित म्यांमार और नेपाल को भारत बुधवार से शुरू करेगा कोविड वैक्सीन की सप्लाई। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी।  दूसरी ओर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया देश में सुचारू रूप से चल रहा है टीकाकरण। अब तक 6 लाख 31 हजार से ज्यादा लोगों को लगे टीके, भारत की वैक्सीन को बताया सुरक्षित.

 

भारत बुधवार से पड़ोसी और प्रमुख भागीदार देशों को टीकों का निर्यात करेगा। भारत की तरफ से यह पहल उनके अनुरोध पर की गई है। भारत ने कोविड महामारी से लड़ने में अपनी प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए मानवता को प्रमुखता दी है। जिन देशों को टीके की आपूर्ती कल से की जाएगी उसमें भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स शामिल हैं। श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस के संबंध में आवश्यक नियामक मंजूरी की उनकी पुष्टि की प्रतीक्षा की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर टीके के निर्यात पर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि वैश्विक समुदाय की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में भारत को एक लंबे समय तक भरोसेमंद साझेदार के रूप में सम्मान मिला है। कई देशों को कोविड के टीकों की आपूर्ति कल से शुरू होगी। और आने वाले दिनों में और भी देशों को होगी।

देश में कोरोना महामारी के ताज़ा आंकड़े बताते हैं कि पिछले 24 घंटो में 10,064 हो गयी है जो सात महीने के बाद सबसे कम है। वहीं, देश में सक्रिय मामलों की संख्या भी दो लाख  हो गयी है जो सात महीने में सबसे कम है। यही नहीं, मंगलवार के दिन शाम छह बजे तक 1,77,368 लोगों का टीकाकरण किया गया।  शाम छह बजे तक कुल 6,31,417 को टीके दिए जा चुके हैं ।byddnews

%d bloggers like this: