Education

छात्रों के परीक्षा की नई तरकीब

दुनियां के अन्य देशों की तरह भारत में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसका असर स्कूल और कॉलेजों के एग्जाम पर भी पड़ा है. देर से ही सही, अधिकतर राज्य बोर्ड के नतीजों का ऐलान किया जा चुका है, वहीं अब कॉलेज एग्जाम को लेकर सुगबुगाहट तेज है. जानलेवा महामारी कोरोना वायरस के बीच कॉलेज एग्जाम कराने को लेकर अब एक नया फॉर्मूला सामने आया है।

एग्जाम होने तक कॉलेज में ही रहेंगे स्टूडेंट्स

पुणे में एक निजी डेंटल कॉलेज में करीब 150 से ज्यादा छात्र-छात्राओं की परीक्षा होनी है. पिंपरी टाउन स्थित डीवाई पाटिल डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में अगले महीने होने वाली इस परीक्षा से पहले अब स्टूडेंट्स से कहा गया है कि उन्हें कॉलेज आकर कम से कम दो हफ्ते तक क्वारंटीन रहना होगा. उसके बाद कॉलेज में ही एग्जाम लिया जाएगा।

कॉलेज ने दिया भरोसा

हालांकि स्टूडेंट्स और पेरेंट्स ने कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की है. बावजूद इसके कॉलेज प्रबंधन ने भरोसा दिलाया है कि एग्जाम के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन समेत अन्य सभी तरह के सुरक्षा उपायों का ध्यान रखा जाएगा. ये परीक्षा आमतौर पर साल के शुरुआत हाफ में होती है, लेकिन इस साल कोरोना वायरस की वजह से इसके आयोजन में देरी हो रही है।

स्टूडेंट्स की समस्या

कुछ स्टूडेंट्स ने बताया कि हमसे कोविड टेस्ट कराने के लिए कहा है और उसके बाद कॉलेज में ही 14 दिन के लिए क्वारंटीन रहना होगा. फिर पेपर दे पाएंगे. ऐसे में जबकि अधिकतर स्टूडेंट्स प्रदेश के बाहर के हैं तो उन्हें प्लेन, ट्रेन या बस से आना होगा. यही वजह है कि उन्हें क्वारंटीन रखने की जरूरत है।