Education

यूपी-पंजाब में आज से खुलें स्कूल ,स्कूलो मे दिखी रौनक

कोरोना वायरस के कहर से थमी जिंदगी की रफ्तार फिर होने लगी है सामान्य, आज से उत्तर प्रदेश और पंजाब में खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, तो वहीं मुंबई में मेट्रो सेवाएं भी आज से होगी बहाल।

 

उत्‍तर प्रदेश और पंजाब में आज से लाकडाउन के बाद नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्‍कूल खुल जाएंगे। कंटेनमेंट जोन के बाहर के सभी स्कूल खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दोनो राज्‍य सरकार ने स्‍कूल अधिकारियों से कोविड मानकों का सख्‍ती से पालन कराने को कहा है।

उत्तर प्रदेश में  स्कूलों में सुबह 8.50 से दोपहर 3.20 बजे तक दो पालियों में कक्षाओं का संचालन होगा। निर्धारित गाइडलाइंस के अनुसार कक्षा 9 और 10 की कक्षाएं पहली पाली में सुबह 8.50 से 11.50 बजे तक और कक्षा 11 और 12 की कक्षाएं दूसरी पाली में दोपहर 12.20 से 3.20 बजे तक लगेंगी। कक्षाओं की क्षमता के सिर्फ 50% छात्रों को ही रोस्टर के आधार पर बुलाया जाएगा। छात्रों को स्कूल आने के लिए अपने माता-पिता या अभिभावक की लिखित अनुमति अनिवार्य होगी। किसी को भी स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जायेगा।

स्कूलों को कोविड-19 के मानको का कड़ाई से पालन करना होगा। छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, हैंड सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग आवश्यक होगी। स्कूल खुलने से पहले और प्रत्येक पाली के बाद स्कूल और कक्षाओं को सैनिटाइज़ करना ज़रूरी होगा। छात्रों को कक्षाओं के अंदर  6 फुट की दूरी  पर बैठने का पालन करना ज़रूरी होगा। छात्रों को स्कूल लाने ले जाने वाली बसों तथा अन्य वाहनों को भी सैनिटाइज़ करना ज़रूरी होगा।byddnews

%d bloggers like this: