National

अस्‍पतालों में आग से सुरक्षा के उपाय सुनिश्चित कराएं राज्य: केंद्र

केंद्र ने राज्यों से अस्पतालों और नर्सिंग होम में आग से सुरक्षा के उपायों के पालन को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। हाल ही में कुछ राज्यों के अस्पतालों में हुई आग लगने जैसी दुर्घटनाओं के मद्देनजर केन्द्र ने राज्यों ऐसे मामले रोकने के लिए ऐहतियातन उपाय करने के लिए कहा है।

 

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर इसके लिए आग्रह किया है। अपने पत्र में केंद्रीय गृह सचिव ने हाल ही में कुछ अस्पतालों और नर्सिंग होम में हुई आग लगने की घटनाओं की तरफ राज्यों का ध्यान दिलाया। उन्होंने लिखा कि प्रशासन की तरफ से आग से सुरक्षा के उपायों  का पालन सुनिश्चित नहीं कराया जाना चिंता का विषय है।

केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों से कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत अग्निशमन सेवा निदेशालय की तरफ से फायर सेफ्टी को लेकर लगातार कई  बार दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इसमें विभिन्न भवनों और बिल्डिंग सहित अस्पताल और नर्सिंग होम जैसी जगहों पर आग से सुरक्षा के उपायों का पालन को सुनिश्चित कराना भी शामिल है। इसे लेकर ताज़ा दिशानिर्देश 28 नवंबर को भी भेजे गए हैं। इसके अलावा एनडीएमए  की तरफ से भी अस्पतालों के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, जिसमें अन्य बातों के साथ आग जैसी आपदाओं से निपटने के लिए न्यूनतम उपायों का पालन सुनिश्चित किया जाना भी शामिल है।

केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि राजकोट में एक अस्पताल के आईसीयू वार्ड में आग लगने से हुई दुर्घटना के चलते कोरोना से प्रभावित 6 मरीजों की जान चली गई। अहमदाबाद के एक अस्पताल में भी एक इसी तरह के हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई। गृह सचिव ने कहा कि कोराना महामारी से मुकाबले के इस वक़्त में ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ऐहतियाती कदम उठाने की जरूरत है।

गृह सचिव ने मुख्य सचिवों से आग्रह किया कि हलिया दिशानिर्देशों के मद्देनजर अस्पतालों और नर्सिंग होम की फिर से जांच और निरीक्षण हो ताकि आग से सुरक्षा के उपायों का पालन सुनिश्चित किया जा सके। राज्यों से आग्रह भी किया गया है कि इसके संबंध में एक्शन टेकन रिपोर्ट केंद्र को भेजा भी जाए।सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: