National

पीएम मोदी ने किया सांसदों के लिए बने फ्लैट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के सदस्यों के लिए निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आज सोमवार को उद्घाटन किया। राष्ट्रीय राजधानी में डॉ बी डी मार्ग पर स्थित इन सभी फ्लैट्स को बनाने के लिए 80 साल से अधिक पुराने आठ बंगलों के 76 फ्लैटों का पुनर्विकास किया गया है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन के सदस्यों के लिए बहुमंजिला फ्लैटों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस अवसर पर लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिड़ला भी उपस्थित रहे। इन इमारतों को पर्यावरण का भी पूरा ध्यान रखते हुए आधुनिक बनाया गया है।

यह सभी फ्लैट नई दिल्ली के डॉ. बीडी मार्ग पर बनाए जा रहे हैं। 80 साल से अधिक पुराने आठ बंगलों को 76 फ्लैट्स का निर्माण किया गया है। कोरोना वायरस के प्रभाव के बावजूद स्वीकृत लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत और समय से पहले इन फ्लैटों का निर्माण पूरा हो चुका है।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि दशकों से चली आ रही समस्याएं, टालने से नहीं, उनका समाधान खोजने से समाप्त होती हैं। सिर्फ सांसदों के निवास ही नहीं, बल्कि यहां दिल्ली में ऐसे अनेकों प्रोजेक्ट्स थे, जो कई-कई बरसों से अधूरे थे। कई इमारतों का निर्माण इस सरकार के दौरान शुरू हुआ और तय समय से पहले समाप्त भी हुआ। अटल जी के समय जिस अंबेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी, उसका निर्माण इसी सरकार में हुआ। 23 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण कराया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देश में हजारों पुलिसकर्मियों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपना जीवन दिया है। उनकी याद में भी नेशनल पुलिस मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ। देश में दशकों से वॉर मेमोरियल की बात हो रही थी। देश के वीर शहीदों की स्मृति में इंडिया गेट के पास वॉर मेमोरियल का निर्माण इसी सरकार में हुआ।

न्होंने कहा कि 2019 के बाद से 17वीं लोकसभा का कार्यकाल शुरू हुआ है। इस दौरान देश ने जैसे निर्णय लिए हैं, उससे ये लोकसभा इतिहास में दर्ज हो गई है। इसके बाद 18वीं लोकसभा होगी। मुझे विश्वास है, अगली लोकसभा भी देश को नए दशक में आगे ले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: