National

प्रधानमंत्री ने हजीरा से घोघा के बीच रो-पैक्स फेरी सर्विस का किया उद्घाटन, जलमार्ग से जुड़ेंगे सूरत और सौराष्ट्र

प्रधानमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत और सौराष्ट्र को जलमार्ग से जुड़ने के लिए हजीरा से घोघा के बीच रो-पैक्स फेरी सर्विस का उद्घाटन किया। सूरत और सौराष्ट्र के बीच फेरी सर्विस शुरु होने से समय और ईंधन की बचत के साथ ही व्यापार एवं उद्योग को और गति मिलेगी।

 

सौराष्ट्र में दक्षिण गुजरात को जल मार्ग से जोड़ने वाली रोपैक्स फेरी का शनिवार को ट्रायल रन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इस जल मार्ग का वर्चुअल उद्घाटन किया। भावनगर घोघा से सूरत के हजीरा पोर्ट के बीच चलने वाली रोपैक्स फेरी महज 4 घंटे में इस दूरी को तय करेगी।

इस मौके पर पीएम ने कहा कि इस सेवा से घोघा और हजीरा के बीच अभी जो सड़क की दूरी 375 किलोमीटर की है, वो समंदर के रास्ते सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी। यानि जिस दूरी को कवर करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता था, अब उस सफर में 3-4 घंटे ही लगा करेंगे। ये समय तो बचाएगा ही, आपका खर्च भी कम होगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि गुजरात में रो-पैक्स फेरी सेवा जैसी सुविधाओं का विकास करने में बहुत लोगों का श्रम लगा है, अनेक कठिनाइयां रास्ते में आई हैं। मैं उन सभी साथियों का आभारी हूं, उन तमाम इंजीनियर्स का, श्रमिकों का आभार व्यक्त करता हूं, जो हिम्मत के साथ डटे रहे।

इस रोपैक्स फेरी के जरिए एक साथ 50 ट्रक व बस तथा 100 कार की संख्या में यात्री घोघा से हजीरा पोर्ट तक पहुंच सकेंगे। घोघा और हजीरा के बीच सड़क मार्ग से दूरी 370 किलोमीटर है। फेरी सेवा के जरिए लोग समुद्र मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे और दोनों स्थानों के बीच दूरी मात्र 60 किलोमीटर रह जाएगी।

सौराष्ट्र से दक्षिण गुजरात मुंबई तथा दक्षिण भारत के बंदरगाह से जुड़ने के बाद भारी संख्या में गुजरात से आयात एवं निर्यात करने की सुविधा मिल सकेगी। जिससे उद्योगों को भी बल मिलेगा। इस टर्मिनल पर कई सुविधाएं हैं, जिसमें एक प्रशासनिक कार्यालय भवन, एक पार्किंग क्षेत्र, एक सब स्टेशन और एक ‘वॉटर रेंजिंग’ सुविधा शामिल है।सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: