National

भारत और अमेरिका के बीच आज 2+2 वार्ता

भारत और अमेरिका के बीच कल मंगलवार को तीसरा 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद होगा, जिसमें दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री भाग लेंगे…मौजूदा क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों के बीच महत्वपूर्ण है ये संवाद. बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट-BECA पर होंगे हस्ताक्षर…दोनों देशों के बीच जियो-स्पेशियल डेटा के आदान-प्रदान में बढ़ेगा सहयोग.

 

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर तीसरे टू प्लस टू संवाद के लिये दो दिन की यात्रा पर सोमवार को नयी दिल्ली पहुंच गए. भारत, अमेरिका के साथ तीसरे टू प्लस टू संवाद की मंगलवार को नयी दिल्ली में मेजबानी करेगा.

भारत पहुंचने पर रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक के लॉन में अमेरिकी रक्षा मंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे. गार्ड ऑफ ऑनर के निरीक्षण के बाद मार्क एस्पर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की. इस बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘अमेरिकी रक्षा मंत्री डॉ मार्क एस्पर की मेजबानी करने की खुशी है. हमारी बातचीत आज फलदायी रही, जिसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में रक्षा सहयोग को और मज़बूत करना है. आज की चर्चाओं से भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों और आपसी सहयोग में नई दृढ़ता आएगी.’

वहीं विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की. अपनी भारत यात्रा के दौरान विदेश मंत्री पोंपियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ भी बैठक करेंगे. अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए पॉम्पियो का कई अन्य भारतीय नेताओं और उद्योग जगत के लोगों के मिलने का कार्यक्रम है.

मंगलवार को तीसरी 2+2 वार्ता में भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर रक्षा और विदेश मंत्रालयों के प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व करेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि पहले दो 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद सितंबर, 2018 में नई दिल्ली में और 2019 में वाशिंगटन डीसी में आयोजित किए गए. तीसरे संवाद के एजेंडे में पारस्परिक हित के सभी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे शामिल रहेंगे.

अमेरिका की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि अमेरिका और भारत के बीच साझा मूल्यों और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए प्रतिबद्धता पर निर्मित मजबूत और बढ़ते द्विपक्षीय संबंध हैं. हमारा सहयोग स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे का विकास, ऊर्जा, विमानन, विज्ञान और अंतरिक्ष सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बढ़ रहा है.

तीसरे अमेरिकी-भारत 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता का आयोजन हमारे साझा राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए उच्च-स्तरीय प्रतिबद्धता को दर्शाता है. तीसरी 2+2 बैठक के दौरान एक  अहम समझौते BASIC EXCHANGE AND COOPERATION AGREEMENT-बेका पर हस्ताक्षर होना एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. ये दोनों देशों को रक्षा उद्देश्यों के लिए मानचित्र और उपग्रहों पर भू-स्थानिक जानकारी साझा करने का मार्ग प्रशस्त करेगा, इसके अलावा भारत और अमेरिका आपसी अभ्यास को औपचारिक रूप से ज्यादा मजबूत बनाने पर भी बात होने की सम्भावना है.

भारत दौरे के बाद पोम्पियो चीन की बढ़ती आर्थिक और सैन्य शक्ति के खिलाफ अमेरिकी रणनीति के तहत हिंद महासागर के दो अहम देशों श्रीलंका और मालदीव की यात्रा भी करेंगे, जो बड़े बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को पूरा करने के लिए चीनी ऋण के दबाव से जूझ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले की अपनी एशिया यात्रा का समापन पॉम्पियो इंडोनेशिया के दौरे से करेंगे, जो दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ क्षेत्रीय विवादों में घिरा है.सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: