National

यूक्रेन से भारतीयों को निकालने का सरकार का ‘ऑपरेशन गंगा’ जारी

यूक्रेन के खिलाफ रूस का सैन्य अभियान लगातार जारी है. इन सब के बीच भारत सरकार लगातार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने का काम तेजी से कर रही है. यूक्रेन के भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार का मिशन ‘ऑपरेशन गंगा’ जारी है।

240 भारतीय नागरिकों के साथ तीसरी उड़ान हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से दिल्ली पहुंच गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट के जरिए सहयोग के लिए हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिजीजारतो के प्रति आभार व्यक्त किया।

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से दूसरी उड़ान यूक्रेन में फंसे 250 भारतीय नागरिकों के साथ दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंच गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बुखारेस्ट के रास्ते यूक्रेन से सुरक्षित निकाले गए भारतीय नागरिकों का दिल्ली हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार का ये अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक सभी नागरिकों को सुरक्षित भारत ना ले आएं. यूक्रेन के वायु क्षेत्र को विमानों की सामान्य आवाजाही के लिये बंद कर दिया गया है, इसलिए वहां फंसे भारतीयों को रोमानिया सीमा से राजधानी बुखारेस्ट लाया गया था।

इससे पहले रोमानिया के रास्ते से एयर इंडिया का विमान 219 भारतीयों को लेकर शनिवार शाम मुंबई पहुंचा. वापस लौटे नागरिकों के स्वागत के लिए खुद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एयरपोर्ट पर मौजूद थे। पीयूष गोयल ने मातृभूमि पर यूक्रेन से मुंबई पहुंचे भारतीयों का स्वागत किया. गौरतलब है कि रूसी सैन्य हमले के कारण यूक्रेन में फंस गए ये लोग किसी तरह सीमा पारकर पड़ोसी देश रोमानिया पहुंच गए थे।

सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: