National

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्मदिवस आज 2 अक्टूबर को , राष्ट्रपति मुर्मू ने देश के लोगों को दी बधाई

महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर को पूरे देश में गांधी जयंती मनाई जाती है। ‘बापू’ के नाम से लोकप्रिय गांधी जी के सिद्धांत अहिंसा और सत्याग्रह पर आधारित थे। अहिंसा, सत्य, शांति और उच्च नैतिक मानकों में उनके अटूट विश्वास ने उन्हें एक बहुत प्रभावी स्वतंत्रता आंदोलन का नेता बना दिया।

 

आज 2 अक्टूबर महान स्वतंत्रता सेनानी और आदर्शवादी नेता मोहनदास करमचंद गांधी की जयंती है। महात्मा गांधी, जिन्हें बापू के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रख्यात नेता थे जिन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए प्रयास किया। अपनी उम्र के बावजूद, वह अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई के दौरान कई बार जेल गए। गांधी जी ने अपना पूरा जीवन देश के लिए दे दिया और अहिंसा के विचार को भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने के लिए एक हथियार के रूप में दिया। इसके अलावा, स्वतंत्रता के लिए एक अहिंसक संघर्ष में भाग लेते हुए, उन्होंने हिंदू-मुस्लिम एकता, नस्लीय भेदभाव,अस्पृश्यता और महिला सशक्तिकरण के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने एक सादा जीवन व्यतीत किया लेकिन अपने देश को कभी नहीं छोड़ा। 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने उनकी निर्दयता से हत्या कर दी थी। आज स्वतंत्र भारत उन्हें और उनके बलिदानों को याद करता है और हमारे भीतर उनकी शिक्षाओं, नैतिकता, मूल्यों, सच्चे विश्वासों और अहिंसा के लिए हमेशा आभारी है।

 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर देश के लोगों को बधाई दी। देश के नाम अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि इस साल गांधी जयंती मनाने का एक विशेष महत्व है। पूरा देश आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। यह समय हम सभी के लिए गांधी जी के सपनों के भारत को साकार करने की दिशा में काम करने का है।