Uttar Pradesh

एएमयू में लीज़ पर दी गई ज़मीन को वापस करने की मांग :

महेंद्र प्रताप के परिजनों ने एएमयू में लीज़ पर दी गई ज़मीन को वापस करने की मांग की:

परिजनों द्वारा विश्वविद्यालय को लिखे गए अपने पत्र में दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी के वंशजों ने तर्क दिया है कि उनके द्वारा दान की गई जमीन का 90 साल का पट्टा अब समाप्त हो गया है।

दिवंगत जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह के वंशजों ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) को दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी द्वारा विश्वविद्यालय को दी गई जमीन को वापस करने की मांग की है, क्योंकि इसके लिए 90 साल की लीज अब समाप्त हो गई है।

विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद ने कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर के अधीन एक समिति गठित की है, जो इस मुद्दे पर विचार करेगी। समिति परिषद की अगली बैठक में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

एएमयू को लिखे पत्र में, दिवंगत राजा के वंशजों ने कहा है कि विश्वविद्यालय के ‘तिकोनिया पार्क’ और शहर के स्कूल पट्टे पर दी गई भूमि पर बनाए गए हैं। अब पट्टे की अवधि के साथ, वे तर्क देते हैं, भूमि उन्हें वापस सौंप दी जानी चाहिए।

उन्होंने यह भी मांग की है कि जमीन पर बने सिटी स्कूल का नाम महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर रखा जाए। इससे पहले 2018 में भी एएमयू का नाम बदलने की मांग की गई थी क्योंकि विश्वविद्यालय में रखी मोहम्मद अली जिन्ना के चित्र पर एक विवाद शुरू हो गई थी।

महेंद्र प्रताप सिंह, मोहम्मडन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज के पूर्व छात्र थे, जो बाद में एएमयू बन गया। 1929 में, उन्होंने विश्वविद्यालय को 3.04 एकड़ जमीन दान में दी जो लीज पर थी अब उसी जमीन को वापस करने की मांग कर रहे है

सोर्स हिन्दुस्तान टाईम स

%d bloggers like this: