Uncategorized

पराविधिक स्वयंसेवकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

संत कबीर नगर
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संत कबीर नगर के तत्वाधान में प्राधिकरण के अध्यक्ष/जनपद न्यायाधीश एवं सचिव/अपर जिला जज के मार्गदर्शन में पराविधिक स्वयंसेवकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण न्यायालय की सभागार में संपन्न हुआ।
18 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चले पराविधिक स्वयंसेवकों के प्रशिक्षण को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्राधिकरण के सचिव/अपर जिला जज ने अपने पैनल लायर्स और विद्वान अधिवक्ता के साथ प्रतिभाग किया।
प्राधिकरण जनपद के विभिन्न विभागों में प्राविधिक स्वयंसेवकों को नियुक्त किया है जिनका काम आम जनमानस को सस्ता सुलभ एवं निशुल्क न्याय दिलाने का होता है। जनपद के विभिन्न विभागों में प्राविधिक स्वयंसेवकों की नियुक्ति की गई है। थानों पर,नगर पालिका पर ,ब्लॉक पर , तहसील पर और अन्य कार्यालय में प्राविधिक स्वयंसेवकों की नियुक्त की गई है जिससे सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी एवं कानून की जानकारी आम जनमानस को मिलती रहे जिससे उनका भरपूर लाभ पात्र लोगों को प्राप्त हो सके। इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए पराविधिक स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक होता है।
समाज और देश के विकास के लिए समाज के कमजोर वर्गों एवं महिलाओं का शिक्षित होना अत्यंत आवश्यक है और पर स्वयंसेवक इस कार्य को बखूबी से निभा रहे हैं प्रशिक्षण के दौरान पराविधिक स्वयंसेवकों को वैवाहिक एवं भरण पोषण अधिनियम ,महिलाओं के कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, एससी एसटी एक्ट, दहेज उन्मूलन, चकबंदी, उपभोक्ता फोरम, भारतीय दन्ड संहिता के महत्वपूर्ण धारा, मोटर दुर्घटना , बालविवाह प्रतिषेध अधिनियम,शिक्षा का अधिकार अधिनियम सहित अनेक विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले पराविधिक स्वयंसेवक अरविंद कुमार राय,अनिल,मोहम्मद जावेद खान,शैलेंद्र प्रताप, गंगाराम ,नीरज, बलदेव ,जितेंद्र कुमार ,सुरेश चंद्र, अफराक अहमद, मनीष, त्रिलोकी सिंह, मुलायम सिंह, लल्लन ,फिरदौस फातिमा, रीता राहुल, मंजू रानी शर्मा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

%d bloggers like this: