World News

खारकीव के सेंट्रल स्क्वेयर और कीव के मुख्य टीवी टावर पर बमबारी की खबरों के बीच युद्धग्रस्त राष्‍ट्र का संकट और बढ़ गया

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के सेंट्रल स्क्वेयर और कीव के मुख्य टीवी टावर पर रूसी सेना की बमबारी की खबरों के बीच युद्धग्रस्त राष्‍ट्र का संकट और बढ़ गया है। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि राजधानी कीव में टीवी टावर पर हुए हमले में पांच लोग मारे गए। अधिकारियों ने कहा कि एक टीवी नियंत्रण कक्ष और एक बिजली सबस्टेशन को क्षति पहुंची है। खबर है कि यूक्रेन के कुछ चैनलों ने कुछ समय के लिए प्रसारण बंद कर दिया।
टीवी टावर पर हमला रूस के रक्षा मंत्रालय की उस घोषणा के बाद किया गया जिसमें कहा गया था कि उसकी सेना राजधानी में यूक्रेन की खुफिया एजेंसी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ट्रांसमिशन केन्‍द्रों पर हमला करेगी। घोषणा में ऐसे स्थानों के आसपास रहने वाले लोगों को सलाह दी गई थी कि वे अपने घरों से बाहर चले जाएं।
राष्‍ट्रपति ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने टॉवर के पास, बाबिन यार होलोकॉस्ट स्मारक पर एक शक्तिशाली मिसाइल हमले की भी सूचना दी। एजेंसी की खबरों के अनुसार, सैकड़ों रूसी टैंकों और अन्य वाहनों का 64 किलोमीटर का काफिला कीव की ओर आगे बढ़ रहा है। रूसी सैनिकों ने दक्षिण में ओडेसा और मारियुपोल के रणनीतिक बंदरगाहों सहित देश भर के अन्य शहरों और कस्‍बों पर भी सैन्य कार्रवाई की।

खारकीव में, फ्रीडम स्क्वायर में सोवियत-युग के प्रशासनिक भवन पर हुए हमले में छह लोग मारे गए थे।
इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक ने कहा है कि वे इस युद्ध में आशंकित अपराधों की जांच शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: