World News

विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर और अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकन ने टेलीफोन पर बातचीत की

विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर और अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकन ने टेलीफोन पर बातचीत में यू्क्रेन के ताजा घटनाक्रम और इसके व्यापक असर पर चर्चा की. विदेश मंत्री ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के ल‍िए कई देशों के समकक्षों से की बात की वहीं उन्होंने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने में रोमानिया के विदेश मंत्री बोगदान ओरेस्कु के सहयोग की प्रशंसा की।

विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर और अमरीका के विदेशमंत्री एंटनी ब्लिकन ने टेलीफोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने यू्क्रेन के ताजा घटनाक्रम और इसके व्यापक असर पर चर्चा की।डॉ. जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी यूक्रेन के घटनाक्रम पर बात की। डॉ. जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि संवाद और राजनयिक माध्‍यम से ही समस्‍या का समाधान संभव है। विदेश मंत्री जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री लिज़ ट्रस से भी यूक्रेन की स्थिति पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने हंगरी और रोमानिया के विदेशमंत्रियों से भी यूक्रेन से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी को लेकर बातचीत की।हंगरी के विदेशमंत्री पीटर सिजार्टो से भी इस मुद्दे पर विचार-विमर्श हुआ। एक ट्वीट में डॉ. जयशंकर ने बताया कि श्री सिजार्टो ने यूक्रेन में फसे लोगों को सुरक्षित निकालने में पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया है।

डॉ.जयशंकर ने भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए रोमानिया के विदेश मंत्री बोगदान ओरेस्कु से मिले सहयोग की सहराना की। उन्‍होंने कहा कि विदेश मंत्रालय रोमानिया के विदेश मंत्री के साथ लगातार संपर्क में हैं।विदेश मंत्री की स्‍लोवाकिया के विदेश मंत्री इवान कोरकोक से भी बातचीत हुई। श्री जयशंकर ने भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी में सहयोग देने की प्रतिबद्धता के लिए श्री कोरकोक की सराहना की उन्होंने कहा कि मित्र मुश्किल समय में साथ देने के लिए ही होते हैं।

सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: