World News

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आज मतदान

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आज यूक्रेन से रूस के सैनिकों को तत्काल और बिना शर्त वापस बुलाने की मांग करने वाले एक प्रस्‍ताव के मसौदे पर मतदान होगा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आज यूक्रेन से रूस के सैनिकों को तत्काल और बिना शर्त वापस बुलाने की मांग करने वाले एक प्रस्‍ताव के मसौदे पर मतदान होगा। अमरीका ने इस प्रस्‍ताव को तैयार किया है और कुछ ही दिनों में 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस प्रस्‍ताव पर चर्चा कराये जाने की उम्‍मीद है।

अमरीका के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा है कि 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में इस प्रस्‍ताव को रोके जाने का प्रयास हो सकता है, लेकिन अमरीका और उसके सहयोगी देश रूस को अलग-थलग करने के लिए इस पर मतदान कराना चाहेंगे। राजनयिकों का मानना है कि कम से कम 11 सदस्य इस प्रस्‍ताव के पक्ष में मतदान कर सकते हैं। चीन और अन्‍य देशों का अभी रूख स्‍पष्‍ट नहीं है। प्रस्‍ताव पर भारतीय समयानुसार डेढ़ बजे मतदान कराया जा सकता है।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्‍थायी सदस्‍यों में रूस सहित चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और अमरीका के पास वीटो का अधिकार है।

इस बीच, यूरोपीय संघ ने रूस पर और व्‍यापक स्‍तर पर नये प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ब्रसेल्‍स में एक बैठक के बाद यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि इन प्रतिबंधों में वित्तीय, ऊर्जा, परिवहन और रूस के विशिष्‍ट वर्ग के लिए वीजा पर प्रतिबंध लगाना शामिल है।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने कहा कि यूक्रेन को 336 लाख डॉलर की सहायता और सैन्य उपकरण देने की पेशकश की जाएगी।

सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: