Business

क्या Instagram reels के पेमेंट के मापदंडों को बढाने वाला है ?

Instagram

TikTok बंद होने के बाद Instagram और फेसबुक पर रील्स बनाने का चलन एकाएक बहुत बढ़ गया. यूजर्स इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के रील फीचर्स का खूब आनंद उठा रहे हैं और जमकर कमाई भी कर रहे हैं. रील्स से कमाई करने वालों के लिए झटका देने वाली खबर है कि इंस्टाग्राम ने रील्स पर दिए जाने वाले पेमेंट में कटौती की है।

http://thenews24x7.com के मुताबिक, रिल्स से कमाई करने वाले कुछ क्रिएटर्स ने कहा है कि इंस्टाग्राम ने हाल ही में रील्स के जरिए पेमेंट के व्यूज और मानदंडों का काफी बढ़ा दिया है. फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, एक क्रिएटर को 58 मिलियन व्यूज पर 35,000 डॉलर का भुगतान किया गया था, लेकिन अब इतने ही भुगतान के लिए इंस्टाग्राम उससे 59 मिलियन व्यूज की मांग कर रहा है,
हालांकि इस बारे में इंस्टाग्राम की ओर से कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन टेक एक्सपर्ट बताते हैं कि इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों ही रील्स के पेमेंट को लेकर रिव्यू कर रहे हैं. उधर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी कहना है कि वे अपने भुगतान मॉड्युल में सुधार कर रहे हैं ताकि उनके प्लेटफॉर्म पर यूनिक और बेहतरीन कंटेंट आये।

इंस्टाग्राम रील्स

इंस्टाग्राम या फेसबुक पर दिखाई जाने वाली रील्स बिल्कुल टिकटॉक (TikTok) की तरह होती हैं. टिकटॉक के बैन होने के बाद इन प्लेटफॉर्म्स पर रील्स का चलन बढ़ा है. रील्स के माध्यम से आप छोटे-छोटे वीडियो बनाकर पेज पर अपलोड करते हैं. ये वीडियो 15 सेकेंड तक के होते हैं. इन रिल्स पर व्यू के हिसाब से पैसे भी मिलते हैं. तमाम ऐसे लोग हैं जो रिल्स बनाकर अच्छी कमाई कर रहे हैं।

http://Instagram.com पर reels बनाने की शुरुआत 2019 में हुई थी। इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम पेज पर कम से कम 10,000 फॉलोवर्स होने चाहिए।इसके अलावा फेसबुक मोनेटाइजेशन के बाद ही इंस्टाग्राम रील्स से आप कमाई कर सकते हैं।

Instagram

कैसे बनाएं रिल्स

इंस्टाग्राम रील्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए. अकाउंट को लॉग-इन करने के बाद प्रोफाइल में सबसे ऊपर मैन मैन्यू (main menu) के पास प्लस के निशान [+] पर क्लिक करें. प्लस आइकॉन पर क्लिक करने के बाद रील्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपको अपनी पसंद का म्यूजिक सेलेक्ट करना है. म्यूजिक के अनुसार अपना वीडियो शूट करके उसे अपलोड कर दें।

%d bloggers like this: