Uttar Pradesh

विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का प्रचार ख़त्म; बुधवार को होगा मतदान

उत्तर प्रदेश में चौथे दौर का प्रचार खत्म हो गया है लेकिन बाकी के चरणों के लिए अभी भी प्रचार अपने चरम पर है, यूपी में सोमवार भी राजनीतिक आरोप प्रत्यारोप जमकर देखने को मिले, तो उधर मणिपुर में भी तमाम दलों का प्रचार देखने को मिला. यूपी के चौथे दौर में 59 सीटो पर वोटिंग होगी, जिसमें 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते है।

उत्तर प्रदेश में पहले, दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के बाद अब बारी चौथे चरण की है. चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर मतदान 23 फरवरी को होगा. इसके लिए सोमवार शाम को पांच बजे प्रचार का काम खत्म हो गया. आखिरी दिन तमाम दिग्गजों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी, आखिरी दिन बीजेपी की ओर से गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ तमाम दिग्गजों ने वोट मांगे तो सपा की ओर से अखिलेश और कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी वाड्रा ने वोट मांगे।

चौथे चरण में रुहेलखंड की चार, बुंदेलखंड की 04 और अवध इलाके में कुल 51 सीटें हैं। चतुर्थ चरण में मतदाताओं की कुल संख्या 2 करोड़ 12 लाख 90 हजार से ज्यादा है, इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 14 लाख से ज्यादा और महिला मतदाताओं की संख्या 98 लाख 86 हजार से ज्यादा है जबकि थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 972 है, चौथे चरण की 59 सीटों पर कुल कुल 624 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, 91 महिला और 532 पुरुष प्रत्याशी मैदान में है. एक थर्ड जेंडर प्रत्याशी भी मुकाबले में है।

चौथे चरण में यूपी की राजधानी लखनऊ में भी मतदान होना है। लखनऊ के डीएम ने लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के वास्ते नई पहल की है।

इस बीच यूपी में बाकी चरणों के लिए प्रचार का काम जोरों पर है। गृहमंत्री अमित शाह ने बाराबंकी में एक रैली कर अखिलेश पर हमला बोला, गृहमंत्री ने कहा कि अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट के दोषियों को कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई. अखिलेश और प्रियंका को यह फालतू चीज लगती है।

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल भी बाराबंकी में थे और उन्होंने भी पार्टी के लिए वोट मांगे।

सोर्स डी डी न्यूज

%d bloggers like this: