Sant Kabir Nagar

आमी नदी के पावन तट पर भगवान सूर्य को पहला अर्घ दी व्रती महिलाएं

 

आमी नदी के पावन तट पर भगवान सूर्य को पहला अर्घ देतीं महिलाएं।

संत कबीर नगर: जनपद के ग्राम सभा बालू शासन के उत्तर में सर्व सरीला पतित पावनी प्राचीन काल की अनुभा नदी आज की आमी नदी के पावन तट पर आस्था एवं विश्वास का महापर्व छठ पूजा का आज क्षेत्र की हजारों महिलाओं ने डूबते सूर्य को अपना पहला अर्घ दिया।

ऐसा माना जाता है कि इस पावन पर्व पर जो महिला या पुरुष श्रद्धा एवं विश्वास के साथ छठ पूजा का व्रत रखते है उसकी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती है इसी उद्देश्य से क्षेत्र की हजारों श्रद्धालुओं ने विधि विधान से छठ पूजा का पहला अर्घ भगवान भास्कर को दिया। गाजे-बाजे के साथ बड़े धूमधाम से महिलाएं एवं उनके घर के सदस्य मां आर्मी के पावन तट पर विधि विधान से छठी मैया का पूजा अर्चना करने के बाद तमसो मा ज्योतिर्गमय के प्रत्येक भगवान भगवान सूर्य को अर्घ देकर अगर गाजे-बाजे के साथ ही महिलाएं अपने घर को गई।

इस पावन पुनीत कार्य में ग्राम प्रधान बालूशासन के प्रधान प्रतिनिधि पिंटू राय द्वारा बहुत ही सुंदर ढंग से घाटों पर साफ-सफाई व सजावट की गई थी। आम जनमानस को किसी प्रकार की बाधा न हो उसके लिए बिजली, पानी, बैठने तथा रास्तों पर मैट की व्यवस्था की गई। आम आदमी पार्टी के जुझारू कर्मठ व्यक्ति अंबिका राय ने घाटों पर जाकर बहुत ही सुंदर ढंग से लोगों का सहयोग किया एवं उनका आशीर्वाद प्राप्त किया इस अवसर पर श्रद्धालुओं के सहयोग करने के लिए लेखपाल श्री अतुल कुमार त्रिपाठी श्री पिंटू राय श्रीराधेश्याम राय, सुरेंद्र राय, अरविंद राय, त्रिपुरारी राय, दीनदयाल राय, चंद्र भूषण राय,प्रेम राय एंव पुलिस प्रशासन के समस्त लोग उपस्थित थे।

Arvind Rai & team thenews24×7.com

%d bloggers like this: