Sports

ये हैं इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के नामों की लिस्ट काफी छोटी है।

नई दिल्ली: कोई भी क्रिकेट टीम गेंदबाजों के बिना उतनी ही अधूरी है, जितना बरसात बिना सावन है. हालांकि क्रिकेट के शुरुआती दौर में सिर्फ बल्लेबाजों को ही प्राथमिकता दी जाती थी, मगर वक्त के साथ-साथ खेल में गेंदबाजों की अहमियत हर किसी को पता चल ही गई. वैसे भी कहा जाता है कि अगर किसी टीम को कोई मैच जीतना हो तो अच्छे बल्लेबाजों की जरूरत होती है, मगर वहीं कोई सीरीज जीतनी है तो अच्छे गेंदबाजों की जरूरत होती है. ऐसे में कई गेंदबाजों ने क्रिकेट के हर प्रारूप में खुद को साबित किया है. हालांकि टेस्ट और वनडे क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए ज्यादा विकेट लेना आसान हो जाता है, लेकिन जब बात आती है टी20 की तो इसमें किसी गेंदबाज के लिए पारी में 5 विकेट लेना मुश्किल है. इसी वजह से क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के नामों की लिस्ट छोटी ही है. तो चलिए आज आपको इस खेल के तीनों फॉर्मेट में पारी में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बताते हैं.

इमरान ताहिर

साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर ने 20 टेस्ट मैचों में 57 विकेट लिए हैं. इस दौरान ताहिर ने 2 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं. इमरान ताहिर ने वनडे क्रिकेट के 107 मैचों में 173 विकेट चटकाए हैं और वनडे में पारी में 5 विकेट लेने का शानदार प्रदर्शन 3 बार किया है. इसके अलावा इमरान ताहिर ने कुल 38 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में 63 विकेट अपने नाम किए हैं और पारी में 2 बार 5 विकेट लिए हैं.

टिम साउदी

न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने अपने करियर में अब तक 73 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 284 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक पारी में 5 विकेट लेने का कमाल 10 बार किया है. इसके अलावा वनडे क्रिकेट में टिम साउदी ने 143 मैच खेले हैं, जिनमें उनके नाम 190 विकेट दर्ज हैं. साउदी ने इस दौरान पारी में 5 विकेट लेने का कमाल 3 बार किया है. वहीं टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में साउदी ने 71 मैचों में 78 विकेट चटकाए हैं, जिनमें उन्होंने पारी में एक बार 5 विकेट अपने नाम किए थे. ये कारनामा उन्होंने साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था.

कुलदीप यादव

भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. कुलदीप ने अब तक अपने टेस्ट करियर में कुल 6 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 24 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने पारी में 2 बार 5 विकेट लिए हैं. वहीं कुलदीप ने 60 वनडे मुकाबलों में 104 विकेट लिए हैं, जिनमें उन्होंने एक बार पारी में 5 विकेट लिए हैं. इसके अलावा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में उन्होंने अब तक 39 विकेट अपने नाम किए हैं. टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कुलदीप ने पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा एक बार किया है.

शाकिब अल हसन

बांग्लादेश के शानदार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टेस्ट क्रिकेट में 56 मुकाबलों में 210 विकेट हासिल किए हैं, जिनमें उन्होंने 18 बार पारी में 5 विकेट लेने का शानदार रिकॉर्ड बनाया है. इसके अलावा ओडीआई क्रिकेट में शाकिब ने 206 मैचों में 260 विकेट अपने नाम किए हैं, जिनमें पारी में 2 बार 5 विकेट शामिल हैं. बात करें टी20 क्रिकेट की तो उन्होंने 76 मुकाबलों में 92 चटकाए हैं और पारी में 1 बार 5 विकेट भी लिए हैं.

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार ने अब तक कुल 21 टेस्ट खेले हैं, जिनमें उन्होंने 63 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उन्होंने 4 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं. वहीं वनडे क्रिकेट में 114 मुकाबलों में उन्होंने 132 विकेट अपने नाम किए हैं, जहां 1 बार पारी में 5 विकेट लेने का कमाल भी भुवनेश्वर कर चुके हैं. इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भुवनेश्वर ने अब तक 43 मैचों में हिस्सा लेते हुए 41 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उन्होंने 1 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है.

%d bloggers like this: