Sports

लॉर्ड्स के मैदान पर आज अपने करियर का आखिरी मैच खेलेंगी झूलन गोस्वामी

भारतीय महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी इंग्लैंड के ख़िलाफ़ चल रही तीन मैचों की मौजूदा वनडे सीरीज़ का आख़िरी मुकाबला शनिवार को लॉर्ड्स में खेलेंगी. ये उनके करियर का आख़िरी मैच होगा.

 

अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम को तेज़ी से सफलता के शिखर पर पहुंचाने वाली झूलन गोस्वामी 24 सितंबर को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम में अपना आख़िरी मुक़ाबला खेलेंगी. ये पल जितना भावुक होगा उतना ही ज्यादा इस बात की ओर भी ज़ोर देगा कि टीम इंडिया की इस महान खिलाड़ी को शानदार जीत के साथ विदाई दी जाए.
महज 19 साल की उम्र में टीम इंडिया की जर्सी में रंगने वाली झूलन गोस्वामी का क्रिकेटिंग रिकॉर्ड बेहद चमकदार है. झूलन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 14 जनवरी, 2002 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ की. झूलन ने 12 टेस्ट मैचों में 51.5 की स्ट्राइक रेट से 44 विकेट हासिल किए और उनका सर्वश्रेष्ठ 25 रन देकर 5 विकेट रहा.
उनके वनडे करियर पर गौर करें, तो उन्होंने 203 वनडे मैच में 39.3 के स्ट्राइक रेट से 253 विकेट झटके और इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ 31 रन देकर 6 विकेट रहा. जबकि टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो इस गेंदबाज़ ने 68 मैच में 24.1 के स्ट्राइक रेट से 56 विकेट निकाले. यही नहीं झूलन महिला क्रिकेट में टेस्ट मैच की दोनों पारियों को मिलाकर 10 विकेट लेने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी रहीं. झूलन ने ये कारनामा 23 साल की उम्र में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ किया.
उन्होंने वनडे क्रिकेट में एलबीडब्लू के ज़रिए 56 विकेट लिए और इस मामले में वो नंबर वन है. झूलन के करियर की सबसे ख़ास बात टीम के लिए उनकी मौजूदगी रहीं, उनका अनुभव रहा, और कभी हार न मानने वाला वो ज़ज़्बा रहा, जिसने इस खिलाड़ी को टीम की बाकी खिलाड़ियों के लिए एक प्रेरणा के तौर पर सामने रखा.सोर्सddnews

%d bloggers like this: