Uttar Pradesh

ताज महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन आज से

ताज महोत्सव भारत के आगरा में शिल्पग्राम में एक वार्षिक 10-दिवसीय (18 से 27 फरवरी तक) कार्यक्रम है।  यह त्यौहार 18वीं और 19वीं शताब्दी में उत्तर प्रदेश में प्रचलित पुराने मुगल युग और नवाबी शैली की यादों को ताजा करता है। भारत के सभी कोनों से कलाकार अपनी कला और शिल्प कौशल का प्रदर्शन करने के लिए यहां आते हैं।
ताज महोत्सव हर साल दुनिया के लिए एक संदेश या थीम के साथ मनाया जाता है।  2017 में ताज महोत्सव का विषय “विरासत की छाँव में” (“विरासत की छाया में”) है।  इस विषय के माध्यम से, क्षेत्र की संपूर्ण विरासत जो त्योहार को एक पृष्ठभूमि प्रदान करती है, पर बल दिया जाता है।
कला और शिल्प संपादित
भारत के विभिन्न हिस्सों के लगभग 400 कारीगरों को अपनी कला के कार्यों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है।  इनमें तमिलनाडु से लकड़ी/पत्थर की नक्काशी, उत्तर पूर्व भारत से बांस/बेंत का काम, दक्षिण भारत और कश्मीर से पेपर मैश वर्क, आगरा से संगमरमर और जरदोजी का काम, सहारनपुर से लकड़ी की नक्काशी, मुरादाबाद से पीतल के सामान, भदोही से हाथ से बने कालीन शामिल हैं।  खुर्जा से मिट्टी के बर्तन, लखनऊ से चिकन का काम, बनारस से रेशम और जरी का काम, कश्मीर / गुजरात से शॉल और कालीन, फर्रुखाबाद से हाथ की छपाई और पश्चिम बंगाल से कांथा सिलाई। बॉलीवुड के विभिन्न फिल्म निर्माण और मीडिया हाउस जैसे धैवत रिकॉर्ड्स और प्रोडक्शंस भी  महोत्सव में कलाकारों में भाग लेता है और उनका प्रबंधन करता है।

%d bloggers like this: