Technology

स्वदेशी एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम का सफल परीक्षण

देश की सुरक्षा में और इजाफा, डीआरडीओ द्वारा विकसित स्वदेशी एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम का सफलतापूर्वक किया परीक्षण. सुखोई-30 एमकेआई फाइटर एयरक्राफ्ट से किया गया लॉन्च.

 

शुक्रवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ ने नई पीढ़ी की एंटी रेडिएशन मिसाइल(RUDRAM)  का ओडिशा के तट से दूर व्हीलर द्वीप पर स्थित विकिरण लक्ष्य पर सफल परीक्षण किया । मिसाइल को SU-30 Mk1 लड़ाकू विमान से लॉन्च किया गया। रुद्रम, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित की जा रही भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए देश की पहली स्वदेशी विकिरण-रोधी मिसाइल है। यह मिसाइल सुखोई  -30 एमके 1 लड़ाकू विमान पर लॉन्च प्लेटफॉर्म के रूप में एकीकृत है, जिसमें प्रक्षेपण स्थितियों के आधार पर अलग-अलग रेंज की क्षमता है। इसमें अंतिम हमले के लिए पैसिव होमिंग हेड के साथ आईएनएस-जीपीएस नेविगेशन है। रुद्रम ने विकिरण लक्ष्य को पिन-पॉइंट सटीकता के साथ मारा।

पैसिव होमिंग हेड एक साथ कई तरह की आवृत्तियों के विस्तृत बैंड पर लक्ष्यों का पता लगा सकता है । यह मिसाइल वायुसेना के लिए शत्रु वायु रक्षा के दमन के लिए एक शक्तिशाली हथियार है, जो बड़े स्टैंड-ऑफ रेंज से प्रभावी है। इसके साथ देश ने दुश्मन के रडार, संचार साइटों और अन्य आरएफ उत्सर्जक लक्ष्यों को बेअसर करने के लिए लंबी दूरी की हवा में लॉन्च की गई विकिरण-रोधी मिसाइल विकसित करने के लिए स्वदेशी क्षमता स्थापित की है।

%d bloggers like this: