EducationSant kabir nagarUttar Pradesh

किसानों को नए आयाम देता– किसान पाठशाला

सरकार की मंशा के अनुरूप कृषि विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित किसान पाठशाला का आयोजन उप कृषि निदेशक संतकबीरनगर की अध्यक्षता में राजकीय कृषि बीज भंडार प्रभारी जगनंदन वर्मा द्वारा बालू शासन में संचालित किया गया।
दो दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन बघौली ब्लाक के बालू शासन गांव में हरिद्वार राय इंटर कॉलेज बालूशासन में चलाया गया। मुख्य शिक्षक प्रभारी राजकीय बीज गोदाम बघौली द्वारा बड़े ही सुक्ष्म ढंग से किसानों के लिए आ रही समस्या के समाधान के लिए उपाय बताएं ।उन्होंने किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के गुण बताएं। व्यक्तियों में बढ़ रहे अनेक रोगों के रोकथाम के लिए श्रीअन्न योजना के बारे में विस्तार से बताया । श्री अन्य योजना को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित भी किया ।इस योजना में आने वाले बीजों में कोदो, रागी ,ज्वार, बाजरा, सावा,जैसी असिंचित क्षेत्रों में बोली जाने वाली अनाजों का विशेष उल्लेख किया इसके साथ ही भूमि शोधन, कीट रोग नियंत्रण, खरपतवार नाशक के बारे में भी बताया‌। प्राकृतिक खेती के प्रोत्साहन हेतु जीवामृत तैयार करने की विधि ,पंचगव्य तैयार करने की विधि ,वीजा मृत तैयार करने की विधि ,घन जीवामृत तैयार करने की विधि का भी वर्णन किया ।धान की सीधी बुवाई पर विशेष जोर देते हुए कहा कि इसकी बुवाई करने से पानी की 50% बचत तथा नर्सरी उगाने एवं खेतों में लेवा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह सस्ती खेती का एक रूप है ।दलहन तिलहन एवं सब्जी उत्पादन का भी जिक्र करते हुए कहा कि बिना इसके उत्पादन से किसानों की आय दुगनी नहीं हो सकती। पराली प्रबंधन की तकनीकी एवं विधाओं के बारे में बताया कि पराली जलाएं नहीं बल्कि खेत में सडा कर ही खाद बना ले इससे मृदा की उर्वरता में वृद्धि होती है।
उप कृषि निदेशक ने सरकार द्वारा चलाई जा रही डीवीडी का जिक्र करते हुए अनेक कृषि यंत्रों में छूट का भी जिक्र किया । सोलर पंप, हार्वेस्टर ,ट्रैक्टर ,रोटावेटर तथा इंजन को लेने के लिए कृषि विभाग से प्राप्त करने के लिए अनुदान का भी जिक्र किया। उन्होंने यह भी बताया कि जिन किसानों को डेहरी लेना हो राजकीय बीज भण्डार पर जाकर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इस पर ₹2000 की छूट है।
इस अवसर पर सैकड़ों लोगों ने प्रतिभाग किया इसमें मुख्य रूप से अरविंद कुमार राय, फागू राय ,शिव शंकर राय ,जितेंद्र साहनी ,रविंद्र कुमार ,रामदास, रामाशंकर राय ,जगन्नाथ राय, शिवधारी ,गुड्डू वर्मा, संत बली, हरिहर, सुभाष, इंद्रावती,अकाली, रामकेश ,बबलू, जय कृष्ण, सहित अनेक ग्रामवासी उपस्थित थे।

%d bloggers like this: